Begin typing your search above and press return to search.

CG में चावल पर बड़ी चुनौती : भाजपा ने राज्य सरकार से मांगा इस्तीफा तो खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की चुनौती – गड़बड़ी साबित कर दें, मैं इस्तीफा दे दूंगा

CG में चावल पर बड़ी चुनौती : भाजपा ने राज्य सरकार से मांगा इस्तीफा तो खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की चुनौती – गड़बड़ी साबित कर दें, मैं इस्तीफा दे दूंगा
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पांच हजार करोड़ के कथित चावल घोटाले की जांच के लिए केंद्र से टीम पहुंचने के बाद राजनीति गरमा गई है. भाजपा ने कांग्रेस सरकार पर घोटाले का आरोप लगाते हुए इस्तीफे की मांग की है. वहीं, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह को खुली चुनौती दी है कि यदि गड़बड़ी साबित हुई तो वे इस्तीफा दे देंगे. साथ ही, उन्होंने यह भी पूछा है कि यदि गड़बड़ी साबित नहीं हुई तो क्या वे (डॉ. रमन) इस्तीफा देंगे? दरअसल, पूर्व सीएम डॉ. रमन ने ही इस मामले में केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर पांच हजार करोड़ से ज्यादा के घोटाले का आरोप लगाया है. इसकी जांच के लिए केंद्रीय खाद्य विभाग की टीम राजधानी पहुंची हुई है.

इधर, शुक्रवार को एकात्म परिसर में मीडिया से बातचीत में रायपुर सांसद सुनील सोनी ने पांच हजार करोड़ के घोटाले में राज्य सरकार से इस्तीफे की मांग की है. सोनी ने इस घोटाले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है. साथ ही, केंद्र सरकार को अतिरिक्त चावल के नगद भुगतान की मांग की है. उन्होंने घोटाले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज गिरफ्तार करने की मांग की है. इस दौरान प्रवक्ता संदीप शर्मा, केदार गुप्ता आदि मौजूद थे.

विभाग और जिलों के डाटाबेस में अंतर

सांसद सोनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विधानसभा में जो आंकड़े पेश किए गए हैं, उसमें खाद्य विभाग के डेटाबेस में 1.65 लाख मीट्रिक टन चावल है, जबकि जिले के डेटाबेस में 96 हजार मीट्रिक टन चावल अंकित है. राज्य सरकार यह नहीं बता पाई कि शेष 69 हजार मीट्रिक टन चावल कहां गया? इस मामले में जब राज्य स्तर पर कोई जांच नहीं हुई तो केंद्रीय खाद्य विभाग समेत अन्य एजेंसियों में शिकायत की गई. इस मामले को सांसद अरुण साव, सोनी आदि ने लोकसभा में भी उठाया था. इसके बाद केंद्र स्तर पर जांच दल का गठन किया गया.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story