Begin typing your search above and press return to search.

CG में VHP की सबसे बड़ी बैठक : RSS के बाद विश्व हिंदू परिषद की अखिल भारतीय बैठक 23 जून से, देश-विदेश से जुटेंगे 300 पदाधिकारी

CG में VHP की सबसे बड़ी बैठक : RSS के बाद विश्व हिंदू परिषद की अखिल भारतीय बैठक 23 जून से, देश-विदेश से जुटेंगे 300 पदाधिकारी
X
By Manoj Vyas

Vishwa Hindu Parishad Central Management Committee meeting

रायपुर. छत्तीसगढ़ में विश्व हिंदू परिषद की केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक होगी. राजधानी में 23 से 26 जून के बीच होने वाली इस बैठक में देश के साथ-साथ विदेशों में काम करने वाले प्रमुख पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. खास बात यह है कि राज्य गठन के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब छत्तीसगढ़ में अखिल भारतीय कार्यकारिणी की बैठक हो रही है. छत्तीसगढ़ में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिए इस बैठक की ओर राजनीतिक दलों की भी नजर है, क्योंकि धर्मांतरण यहां भी एक बड़ा मुद्दा है.

बैठक माहेश्वरी भवन में होगी, जिसमें कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, महासचिव मिलिंद परांडे, संगठन महामंत्री विनायक राव देशपांडे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय आदि के साथ अखिल भारतीय पदाधिकारी, क्षेत्र व प्रांत के प्रमुख पदाधिकारियों और साधु-संतों सहित 300 से ज्यादा पदाधिकारी हिस्सा लेंगे. 23 जून की शाम तक पदाधिकारी आएंगे. 24 और 25 जून को मुख्य चर्चा होगी और 26 जून को समापन होगा. वैसे, प्रांत व क्षेत्र के पदाधिकारी 21 जून की शाम को ही जुटेंगे. 22 को क्षेत्रीय व प्रांतीय पदाधिकारियों की बैठक होगी. इसमें पिछली बैठक की समीक्षा की जाएगी और भविष्य की कार्ययोजना बनाई जाएगी.

धर्मांतरण के मुद्दे पर क्या होगी रणनीति

केंद्रीय प्रबंध समिति की बैठक में देशभर से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित चर्चा होगी, लेकिन धर्मांतरण ऐसा मुद्दा है, जो छत्तीसगढ़ से भी जुड़ा हुआ है. यहां आदिवासी बहुल जशपुर से लेकर बस्तर तक धर्मांतरण के मुद्दा गरमाया हुआ है. बस्तर में आदिवासियों के धर्मांतरण के बाद लगातार विवाद की स्थिति बन रही है. नारायणपुर में काफी बवाल हुआ था, जिसमें एसपी सहित पुलिसकर्मियों पर हमला हुआ था. इसके बाद भाजपा के कुछ कार्यकर्ता जेल भी भेजे गए थे. इसी तरह कवर्धा, बिरनपुर जैसी घटनाएं भी हुई हैं. इन विषयों पर भी चर्चा होगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ के चारों कोनों से संतों की पदयात्रा हो चुकी है.

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कब होगी

विश्व हिंदू परिषद की प्रबंध समिति की बैठक में राम मंदिर के संबंध में भी चर्चा होगी. इस साल दिसंबर या जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा और उद्घाटन की तैयारी है. इसे ध्यान में रखकर ही काम चल रहा है. इस अवसर का संदेश पूरे देश में जाए, इसे लेकर भी चर्चा हो सकती है. इससे पहले काष्ठ समर्पण समारोह होना है. इसमें योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे शामिल हो सकते हैं. इस महीने के अंत तक यह कार्यक्रम करने की तैयारी है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story