Begin typing your search above and press return to search.

CG में कल चक्काजाम: आदिवासियों के आरक्षण के मुद्दे पर कल चक्काजाम करेगी भाजपा, राजधानी में इस रोड पर होगा प्रदर्शन...

CG में कल चक्काजाम: आदिवासियों के आरक्षण के मुद्दे पर कल चक्काजाम करेगी भाजपा, राजधानी में इस रोड पर होगा प्रदर्शन...
X
By NPG News

रायपुर। आदिवासियों के आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा बुधवार को सभी जिलों में चक्काजाम करेगी। इसका नेतृत्व अलग-अलग जिलों में आदिवासी नेता करेंगे। भाजपा ने आरोप लगाया है कि केपी खांडे, जिन्हें एससी आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है, को पुरस्कृत कर सीएम भूपेश बघेल ने यह प्रमाणित किया है कि आदिवासियों से आरक्षण छीनने वाले सरगना वे ही हैं।

हाईकोर्ट के फैसले के बाद छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज का आरक्षण 32 प्रतिशत से अब 20 प्रतिशत रह गया है। इसके लिए राज्य सरकार और कांग्रेस को जिम्मेदार मानते हुए भाजपा 9 नवंबर को प्रदेश के सभी जिलों में चक्काजाम करेगी। भाजपा अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम ने कहा कि विधानसभा चुनाव में आदिवासी समाज ने कांग्रेस को 30 आदिवासी विधायक दिए। बदले में कांग्रेस की यह सरकार आदिवासियों से उनका संवैधानिक अधिकार छीन रही है।

आरक्षित वर्ग के हजारों शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए बनाए गए पदोन्नति में आरक्षण अधिनियम 2003 को भी भूपेश बघेल की यह सरकार कानूनी अड़चनों से नहीं बचा पाई। आज पर्यंत कोई नया पदोन्नति में आरक्षण का नियम नहीं बना पाई है, जिसके कारण कांग्रेस की सरकार आने के बाद 2019 से शासकीय सेवकों को भी पदोन्नति में आरक्षण का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

मरकाम ने कहा कि कांग्रेस की इस आदिवासी विरोधी सरकार की लापरवाही के कारण एक के बाद एक संवैधानिक अधिकारों पर रोक लगाई जा रही है। 4 साल से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है। आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार क्यों छीने जा रहे हैं, इस प्रश्न का जवाब तो अब कांग्रेस को देना ही होगा।

ये नेता करेंगे चक्काजाम का नेतृत्व

भाजपा एसटी मोर्चा द्वारा चक्काजाम का रायपुर में नंदकुमार साय, जशपुर में विष्णुदेव साय, नारायणपुर में केदार कश्यप, कोंडागांव में लता उसेंडी, बीजापुर में महेश गागड़ा, अंबिकापुर में कमलभान सिंह, सूरजपुर में रामसेवक पैंकरा, कोरबा में ननकी राम कंवर, गरियाबंद में डमरूधर पुजारी और धमतरी में विकास मरकाम के अलावा बाकी सभी जिलों में वरिष्ठ नेता शामिल होंगे।

राजधानी में यहां होगा चक्काजाम

भाजपा ने राजधानी में लालपुर चौक पर चक्काजाम करने का निर्णय लिया है। लोगों को असुविधा न हो, इसलिए पुलिस पचपेड़ी नाका चौक और कमल विहार फुंडहर चौक के पास डायवर्सन करेगी।

Next Story