Begin typing your search above and press return to search.

CG नए सीएम का ऐलान होते ही खुफिया विभाग ऐसे आएगा हरकत में, 5 मिनट के भीतर लिया जाएगा सुरक्षा घेरे में

CG नए सीएम का ऐलान होते ही खुफिया विभाग ऐसे आएगा हरकत में, 5 मिनट के भीतर लिया जाएगा सुरक्षा घेरे में
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का चयन करने बीजेपी का तीन सदस्यीय पर्यवेक्षकों का दल कल सुबह रायपुर पहुंच रहा है। कल दोपहर 12 बजे इस संदर्भ में विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा। ऐसा समझा जाता है कि कल दोपहर दो बजे तक, छत्तीसगढ़ का मुखिया कौन होगा...सब कुछ फायनल हो जाएगा।

नए मुख्यमंत्री के चयन से पहले पुलिस का इंटेलिजेंस एक्टिव मोड में है। जैसा कि आमतौर पर होता है वाहनों का कारकेट से लेकर सीएम सिक्यूरिटी तक, पूरी तैयारी है। कल जैसे ही नाम का ऐलान होगा, दो मिनट के भीतर नए सीएम की सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा। धमतरी रोड पर स्थित कुशाभाउ ठाकरे भवन को कल सुबह से फोर्स की तैनाती कर दी जाएगी। इसके अलावा मीटिंग शुरू होने के घंटे भर पहले खुफिया विभाग के अफसर मौके का मुआयना करेंगे। इसके साथ ही नए सीएम का कारकेट और उनकी सिक्यूरिटी दस्ता वहां पहुंच जाएगा। एक पूर्व खुफिया चीफ ने बताया, जैसे ही सीएम के नाम का ऐलान किया जाता है, वैसे ही सादे ड्रेस में तैनात जवान उन्हें सुरक्षा घेरे में ले लेते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि भले ही पार्टी कार्यालय के अंदर उन्हें खतरा नहीं होता मगर बधाई देने धक्का मुक्की मच जाती है। भावी सीएम भले ही पार्टी कार्याल आएंगे अपने निजी गाड़ी से लेकिन, वापिस लौटेंते सीएम की गाड़ी से। उनके साथ पायलेटिंग के साथ दर्जन भर से अधिक गाड़ियों का कारकेट होगा, जिसमें एंबुलेंस और डाक्टर, नर्स, कंपाउडर होंगे।

सिर्फ नए सीएम को ही सुरक्षा नहीं मिलेगी बल्कि उनके घरों में भी इंटेलिजेंस की तैयारी है कि 15 मिनट के भीतर फोर्स पहुंच जाए। मसलन, पूर्व मुख्यमंत्री डॉॅ0 रमन सिंह को पहले से एनएसजी सुरक्षा मिली हुई है। लिहाजा, उनके सीएम बनने पर इंटेलिजेंस को खास मशक्कत नहीं करनी होगी। लेकिन अगर विष्णुदेव साय अगर बनें तो उनके रायपुर के साथ ही कांसाबेल के ग्राम बगिया के घर में 15 मिनट में सिक्यूरिटी पहुंच जाएगी। इसी के साथ अरुण साव को अगर कमान मिली तो रायपुर के उनके बोरियाकला निवास समेत बिलासपुर और मुंगेली के घरों पर सिक्यूरिटी तैनात हो जाएगी। ओपी चौधरी का अगर नाम आया तो उनका रायपुर में अपना कोई मकान नहीं है। रेलवे के अधिकारी कालोनी में वे अपनी पत्नी के बंगले में रहते हैं। सो, पत्नी के अधिकारिक निवास के साथ ही रायगढ़ के बायंग गांव के वे रहने वाले हैं, वहां भी पुलिस की पूरी तैयारी है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story