Begin typing your search above and press return to search.

CG Leader of Opposition: नेता प्रतिपक्ष का संकट: कौन होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष का चेहरा....

CG Leader of Opposition: छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस बहुमत खो चुकी है। पार्टी के विधायकों को अब विधानसभा में विपक्ष में बैठना पड़ेगा, लेकिन पार्टी के ज्‍यादातर बड़े नेता चुनाव हार चुके हैं, ऐसे में सवाल उठने लगा है कि नेता प्रतिपक्ष के चेहरे कौन होगा।

CG Leader of Opposition: नेता प्रतिपक्ष का संकट: कौन होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा में विपक्ष का चेहरा....
X
By Sanjeet Kumar

CG Leader of Opposition: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में 68 सीटों पर भारी-भरकम जीत के साथ 2018 में सत्‍ता में आई कांग्रेस 2023 के चुनाव में 35 सीटों पर सिमट गई है। इस बार के विधानसभा चुनाव में भगवा की आंधी ऐसी चली कि कांग्रेस के बड़े-बड़े छत्रप धराशाही हो गए हैं। कुछ चुनिंदा नामों को छोड़ दें तो कांग्रेस के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है।ज्‍यादातर विधायक नए हैं। कुछ दूसरी बार के हैं। ऐसे में सदन में नेता प्रतिपक्ष चुनने के लिए भी कांग्रेस को काफी सोचना पड़ेगा।

कांग्रेस के 35 में से 14 विधायक पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं। बाकी 11 में आधे से ज्‍यादा दूसरी बार विधायक बने हैं। इनमें एक भी अच्‍छा वक्‍ता नहीं है। अब पुराने अनुभवी चेहरों की बात करें तो उसमें पहला नाम कांग्रेस सरकार में सीएम रहे भूपेश बघेल, विधानसभा अध्‍यक्ष रहे डॉ. चरणदास महंत, कवासी लखमा, उमेश पटेल, लखेश्वर बघेल, लालजी सिंह राठिया, दलेश्‍वर साहू और भोला राम साहू शामिल हैं। कांग्रेस की महिला विधायकों में अनिला भेंड़‍िया सबसे वरिष्‍ठ हैं।

इनमें नेता प्रतिपक्ष किसे बनाया जाएगा, यह सवाल लगातार उठ रहा है। कांग्रेस नेताओं के अनुसार अनुभव के आधार पर डॉ. महंत, बघेल और पटेल नाम सबसे ऊपर आएगा। तीनों ओबीसी वर्ग से हैं। कांग्रेस के बाकी विधायकों के पास अनुभव तो है, लेकिन वे अच्‍छे वक्‍ता नहीं हैं। राजनीतिक विश्‍लेषकों की राय में 5 साल तक सीएम रहे भूपेश बघेल ही सबसे बेहतर नेता प्रतिपक्ष साबित हो सकते हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story