Begin typing your search above and press return to search.

CG Hate Speech: नेता प्रतिपक्ष डॉ. महंत का पीएम मोदी को लेकर हेट स्‍पीच: आयोग से शिकायत, एफआईआर की भी तैयारी, देखें वीडियो

CG Hate Speech:नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉ. चरणदास महंत इन दिनों अपने बयानों को लेकर चर्चा में हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर उनके एक बयान पर बीजेपी भड़क गई है। बीजेपी ने डॉ. महंत के बयान को हेट स्‍पीच बताते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। वहीं अब एफआईआर दर्ज कराने की भी तैयारी चल रही है।

CG Hate Speech: नेता प्रतिपक्ष डॉ. महंत का पीएम मोदी को लेकर हेट स्‍पीच: आयोग से शिकायत, एफआईआर की भी तैयारी, देखें वीडियो
X
By Sanjeet Kumar

CG Hate Speech: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत हेट स्‍पीच के मामले में घिरते नजर आ रहे हैं। एक दिन पहले (मंगलवार) एक चुनावी सभा के दौरान डॉ. महंत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर कुछ बाते कही हैं। डॉ. महंत के बयान को बीजेपी हेट स्‍पीच बता रही है। पार्टी ने डॉ. महंत के खिलाफ चुनाव आयोग में लिखित शिकायत की है। साथ ही अब एफआईआर दर्ज कराने की भी तैयारी में है।

डॉ. महंत ने कल राजनांदगांव में पीएम को लेकर एक बयान दिया था। बीजेपी के अनुसार डॉ. महंत का पीएम को लेकर दिया गया बयान अमर्यादित, अपमानजनक, अभद्र, भड़काऊ और हिंसात्मक भाषण है जो हेट स्पीच की श्रेणी में आता है। इसको लेकर दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में भाजपा की न्यायिक प्रक्रिया और चुनाव आयोग समन्वय समिति के सौरभ चौबे, सुरेंद्र कौशिक और राजेंद्र कुमार पाध्ये ने डॉ. महंत के खिलाफ शिकायत की है। इस शिकायत में जिला भाजपा उपाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार पाध्ये के हवाले से यह कहा गया है कि चरणदास महंत के उक्त बयान मीडिया के माध्यम से दुर्ग जिले में प्रसारित हुआ है जिससे कि दुर्ग जिले में जनसामान्य में आक्रोश उत्पन्न हुआ है। प्रधानमंत्री जी के विरुद्ध चरणदास महंत का बयान एक स्वच्छ और शांत चुनावी प्रक्रिया को बाधित कर हिंसा और उन्माद फैलाने वाला है। हेट स्पीच को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों और न्यायालयीन आदेश की स्पष्ट अवहेलना चरण दास महंत द्वारा की गई है। उक्त कृत्य चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है। जिला भाजपा उपाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार पाध्ये ने चरणदास महंत पर आवश्यक कानूनी कार्यवाही करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य में उनके चुनाव प्रचार पर तत्काल प्रतिबंध लगाए जाने की मांग भारत निर्वाचन आयोग से की है।

देखें महंत का वीडियो-

CG चुनाव से पहले कांग्रेस का सरेंडर: नेता प्रतिपक्ष का बड़ा बयान- बोले कांग्रेस के पक्ष में नहीं बन पाया है माहौल

छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण की सीटों के लिए नामांकन का दौर शुरू हो चुका है। आज ही कांग्रेस के 2 वरिष्‍ठ नेताओं पूर्व सीएम भूपेश बघेल और पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू ने नामांकन दाखिल किया। बीजेपी की तरफ से कांकेर प्रत्‍याशी भोजराज नाग ने भी नामांकन फार्म जमा किया। नामांकन की प्रक्रिया के बीच चुनाव प्रचार अभियान भी जोर पकड़ने लगा है। इस बीच नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉ. चरणदास महंत ने आज एक ऐसा बयान दे दिया जिसकी वजह से कांग्रेसी ही असहज हो गए हैं। डॉ. महंत के इस बयान के बाद बीजेपी को कांग्रेस पर हमला करने का एक और मौका मिल गया है। बीजेपी इसे जंग से पहले ही कांग्रेस का सरेंडर बता रही है।

जानिए...क्‍या कहा है डॉ. महंत ने...

डॉ. महंत ने आज मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि छत्‍तीसगढ़ में हमसे गलती हुई है। मुख्‍यमंत्री, मंत्रियों से गलती हुई है। कार्यकर्ताओं से भी कुछ गलती हुई है। डॉ. महंत ने कहा कि मैं स्‍वीकार करता हूं, भूपेश बघेल जी स्‍वीकार करते हैं। इसी का नतीजा है कि हमारी सरकार गिरी। उन्‍होंने कहा कि कोरबा में विधानसभा चुनाव के बाद से जो कांग्रेस के खिलाफ माहौल बना वो अभी भी बरकरार है। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के पक्ष में अभी तक माहौल नहीं बन पाया है।

एक के बाद एक नेता छोड़ रहे हैं पार्टी

विधानसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस में भगदड़ की स्थिति बनी हुई है। तीन- चार महीने में पार्टी के कई पुराने और वरिष्‍ठ नेता पार्टी की प्राथमिक सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे चुके हैं। जगदलपुर में कांग्रेस की महापौर ने बीजेपी ज्‍वाइन कर लिया है। उन्‍होंने ऐसे दिन कांग्रेस का साथ छोड़ा जब पूर्व सीएम सहित प्रदेश के कई बड़े नेता बस्‍तर से कांग्रेस प्रत्‍याशी के नामांकन में शामिल होने के लिए बस्‍तर में मौजूद थे। इधर, महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष अनीता रावटे ने आज पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया। अपने त्‍याग पत्र में उन्‍होंने महासमुंद में प्रत्‍याशी चयन को लेकर आपत्ति की है।

पूर्व सीएम को मानहानि का नोटिस

छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस में स्‍लीपर सेल को लेकर ठन गई है। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के इस बयान से आहत पार्टी के पूर्व महामंत्री अरुण सिंह सिसोदिया ने उन्‍हें कानूनी नोटिस भेजा दिया है। वकील के माध्‍यम से भेजे गए इस मानहानि के नोटिस में सिसोदिया के वकील ने पूर्व सीएम से नोटिस मिलने के 15 दिनों के भीतर सार्वजनिक रुप से काफी मांगनें की मांगने वरना कानूनी कार्यवही का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story