Begin typing your search above and press return to search.

CG Hate Speech: CG पहली लाठी मुझे मारो: जाने क्‍यों बीजेपी के नेता सोशल मीडिया में पोस्‍ट कर रहे हैं लाठी मारने वाला वीडियो संदेश

CG Hate Speech: चुनावी माहौल के बीच छत्‍तीसगढ़ के बीजेपी के नेता एक के बाद एक सोशल मीडिया में पोस्‍ट करके कह रहे हैं कि मैं हूं मोदी का परिवार...पहली लाठी मुझे मारो...

CG Hate Speech: CG पहली लाठी मुझे मारो: जाने क्‍यों बीजेपी के नेता सोशल मीडिया में पोस्‍ट कर रहे हैं लाठी मारने वाला वीडियो संदेश
X
By Sanjeet Kumar

CG Hate Speech: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ बीजेपी के नेताआों की तरफ से हैश टैग पहली लाठी मुझे मारो के साथ सोशल मीडिया में लगातार वीडियो पोस्‍ट कर रहे हैं। प्रदेश प्रभारी नितिन नबीन, प्रदेश अध्‍यक्ष किरण देव और गृह मंत्री विजय शर्मा का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह मामला नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत के राजनांदगांव में एक दिन पहले बयान से जुड़ा हुआ है। इस बीच डॉ. महंत ने अपने बयान पर सफाई दी है। वहीं, बीजेपी ने इस पूरे मामले की चुनाव आयोग से लिखित शिकायत की है।

बीजेपी की तरफ से चुनाव आयोग में की गई शिकायत में कहा गया है कि कांग्रेस नेता चरण दास महंत छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद पर पदासीनहैं। किन्तु उनके द्वारा स्वयं के पद की गरिमा में विपरीत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सन्दर्भ में हेट- स्पीच (अमर्यादित बयान) देकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं आम जनमानसको प्रधानमंत्री जी के विरुद्ध हिंसा हेतु दुष्प्रेरित करने (भड़काने) के उद्देश्य से राजनंदगांव में आमसभा के दौरान घोर विवादित बयान दिया गया है। 02/04/2024, मंगलवार को राजनांदगांव के स्टेट हाईस्कूल मैदान में पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषित लोक-सभा प्रत्यासी भूपेश बघेल और देवेन्द्र यादव के समर्थन में आयोजित कांग्रेस की चुनावी सभा में चरण दास महंत ने कहा कि, "हमें एक ऐसा आदमी चाहिए जो लाठी पकड़ सके। हमें सिर फोड़ने वाला आदमी चाहिए। मोदी के सामने आंख मिलाकर बात कर सके, ऐसा एक ही आदमी है, जिसे आप सांसद बनाओगे, वही मोदी के सामने लाठी पकड़कर खड़ा हो सकता है। " उन्होंने यह भी कहा कि, "रात-दिन एक करके मोदी को घेरने वाला आदमी चाहिए। यह आदमी भूपेश बघेल और देवेंद्र यादव हो सकते हैं। इसलिए उन्हें जिताकर दिल्ली भेजिए।,"

चरण दास महंत द्वारा आम सभा के दौरान देश के निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरुद्ध "लाठी पकड़ने" तथा "सिर फोड़ने" जैसे वाक्यांशों के प्रयोग स्पष्तः उनके द्वारा कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं आम जनता को प्रधानमंत्री एवं विपक्षियों के विरुद्ध सामूहिक हिंसा हेतु दुष्प्रेरित करने के उद्देश्य से दिए गए हैं। महंत के द्वारा आम-सभा के दौरान देश के निर्वाचित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरुद्ध 'लाठी पकड़ने" तथा "सिर फोड़ने जैसे वाक्यांशों के प्रयोग कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं आम जनता को प्रधानमंत्री जी के विरुद्ध सामूहिक हिंसा हेतु दुष्प्रेरित करना स्पप्तः राजद्रोह जैसे गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। उनका यह भाषण कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषित प्रत्यासी भूपेश बघेल तथा देवेन्द्र यादव के समर्थन में दिया गया हैं तथा इन प्रत्यासियों द्वारा इसका कोई विरोध अथवा खंडन भी नहीं किया है जिससे स्पष्ट है कि भूपेश बघेल तथा देवेन्द्र यादव भी इस अपराध में शामिल हैं। महंत के द्वारा इस बयान के माध्यम से एक तरफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं आम जनता को सामूहिक हिंसा के लिए भड़काने का प्रयास किया है तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को भयभीत करने का भी प्रयास किया गया है। इस प्रकार महंत आपराधिक बल के द्वारा आगामी लोक-सभा चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। इस स्थिति में चरण दास महंत के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किया जाना, भूपेश बघेल और देवेन्द्र यादव के चुनाव प्रचार में रोक लगायी जानी आवश्यक है।

हेट स्‍पीच पर बैकफुट पर डॉ. महंत: बीजेपी ने बनाया मुद्दा तो नेता प्रतिपक्ष ने मोदी के साथ फोटो जारी कर दी सफाई, कहा...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने अपने बयान को तोड़-मरोडक़र प्रचारित-प्रसारित करने वालों को स्पष्ट किया है कि उन्हें छत्तीसगढ़ की रीति-नीति व संस्कृति का शायद ज्ञान नहीं है, इसलिए उनके सहज व विशुद्ध छत्तीसगढिय़ा वाक्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जा रहा है।

डॉ. महंत ने कहा कि मैं विशुद्ध रूप से छत्तीसगढिय़ां संस्कृति में रचा-बसा हूं। छत्तीसगढ़ की भाषाशैली का उपयोग करते समय बीच-बीच में निर्धारित प्रयोग लक्षणा-व्यंजना में आने वाले शब्दों के साथ बात करता हूं। छत्तीसगढिय़ों में एक प्रचलित वाक्य जैसे-लउठी धर के दउड़ा न..., मार न टूरा ला... जैसे कई वाक्य सहज रूप से उपयोग में लाए जाते हैं लेकिन जो लोग छत्तीसगढ़ की रीति-नीति, भाषा संस्कृति को नहीं समझते, ऐसे मीडिया प्रतिनिधियों के द्वारा गलत ढंग से प्रस्तुत किया जा रहा है।

डॉ. महंत ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री के पद और संसदीय परंपरा और गरिमा का पूरा ज्ञान है। मैं स्वयं 4 बार सांसद, 5 बार विधायक रहा और स्पीकर के साथ-साथ नेता प्रतिपक्ष होने के नाते संवैधानिक गरिमा का भी ख्याल है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कईयों बार व्यक्तिगत मुलाकातें हुई है और वे मुझे भी व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं। एक पढ़ा-लिखा आदमी गलत बयानबाजी कैसे कर सकता है। डॉ. महंत ने मोदी जी के साथ की एक फोटो साझा करते हुए कहा कि जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री हुआ करते थे और मैं भारत सरकार में केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री था तो उनके ही प्रदेश गुजरात के आणंद में आयोजित कार्यक्रम में काफी आत्मीयता से मुलाकात हुई। ऐसे व्यक्ति जो केवल भाजपा के नहीं बल्कि हर दल के लिए प्रधानमंत्री हैं, उन पर गलत टिप्पणी तो करने का सवाल ही नहीं उठता। राजनीति की आड़ लेकर मुझ जैसे सीधे-साधे और सरल-सहज छत्तीसगढिय़ा व्यक्ति की छवि और शीर्ष नेताओं के साथ संबंधों को खराब करने का काम न करें।

बीजेपी हुई हमलावर

बीजेपी के प्रदेश प्रभारी नितिन नबीन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपमानित करने का, उन्हे गालियां देने का कांग्रेस का पुराना इतिहास है। इतिहास इस बात का भी गवाह है कि कांग्रेस ने जितनी गालियां मोदी को दी है जनता ने उसे गहना बनाया है। कांग्रेस को सबक सिखाया है।छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत का प्रधानमंत्री के लिए दिया गया बयान, हिंसक बयान है, भड़काऊ है। उग्र है देश की संवैधानिक मर्यादाओं को तोड़ने वाला बयान है जनता अपनी प्रिय प्रधानसेवक के लिए इस प्रकार ने बयान कभी बर्दाश्त नहीं करेगी कांग्रेस को सबक सिखायेगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story