Begin typing your search above and press return to search.

CG Congress Ticket: टिकट की नई तारीख: छत्‍तीसगढ़ में अब इस तारीख के बाद होगी कांग्रेस प्रत्‍याशियों की घोषणा

CG Congress Ticket: छत्‍तीसगढ़ में चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है। विपक्षी पार्टियों बीजेपी, बीएसपी और आप ने कुछ सीटों पर अपने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है, लेकिन सत्‍तारुढ़ कांग्रेस अभी तक प्रत्‍याशी तय नहीं कर पाई है।

CG Congress Ticket: टिकट की नई तारीख: छत्‍तीसगढ़ में अब इस तारीख के बाद होगी कांग्रेस प्रत्‍याशियों की घोषणा
X
By Sanjeet Kumar

CG Congress Ticket: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्‍याशी चयन की प्रक्रिया लंबी खींच गई है। पार्टी सितंबर के पहले सप्‍ताह में प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी करने की तैयारी में थी, लेकिन सितंबर खत्‍म होने में 10 दिन बचा है और अब तक सूची नहीं आ पाई है। इस बीच प्रत्‍याशियों की घोषणा की नई टाइमिंग पर चर्चा शुरू हो गई है। पार्टी के सूत्र बता रहे हैं कि अब 28 सितंबर के बाद पार्टी करीब 30 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर सकती है। वरना मामला अक्‍टूबर के दूसरे सप्‍ताह तक खींच सकता है।

पार्टी सूत्रों के अुनसार अब तक कई सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों को लेकर एक राय नहीं बन पाई है। इधर, एक के बाद एक पार्टी के बड़े नेताओं का दौरा कार्यक्रम तय होता जा रहा है। कल यानी 21 सितंबर को पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी आ रही हैं। 25 सितंबर को राहुल गांधी को आना था, लेकिन उनका दौरा टल गया हैं। वहीं 28 सितंबर को राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आ रहे हैं। इन नेताओं के दौरा कार्यक्रम को देखते हुए ही 28 सितंबर के बाद प्रत्‍याशियों की घोषणा करने का निर्णय लिया गया है, ताकि किसी सीट पर विरोध हो भी तो उसका असर राष्‍ट्ररीय नेताओं के कार्यक्रमों पर न पड़े।

बता दें कि भाजपा ने 21 प्रत्‍याशियों की अपनी पहली लिस्‍ट अगस्‍त में जारी कर दी थी। इससे देखते हुए कांग्रेस ने भी सितंबर के पहले सप्‍ताह में पहली सूची जारी करने की घोषणा कर दी थी। 8 सितंबर तक पहली सूची जारी करने के लक्ष्‍य के साथ कांग्रेस ने प्रक्रिया भी तेजी से शुरू की। ब्‍लॉक स्‍तर पर आवदेन फिर जिला स्‍तर पर अनुशंसा आदि की प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हुआ। इसके आधार पर 5-6 सितंबर को प्रदेश की स्‍क्रीनिंग कमेटी की बैठक होनी थी, लेकिन 8 सितंबर को राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष खड़गे के राजनांदगांव दौरा को देखते हुए बैठक टाल दिया गया। खड़गे के लौटने के बाद 8 सितंबर की रात को ही सीएम हाउस में बैठक हुई, लेकिन प्रत्‍याशियों के नामों पर एक राय नहीं बन पाई। इसके बाद एक और बैठक हो चुकी है, लेकिन नाम फाइनल नहीं हो पाया है।

प्रत्‍याशियों की घोषणा को लेकर पूछे गए प्रश्‍न पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि लिस्ट तैयार हो रही है, प्रत्याशियों के नाम भी तय हो रहे हैं, पहली लिस्ट जल्द जारी होने वाली है। सीएम ने कहा कि कुछ बैठके और बची हैं, उनके पूरे होते ही लिस्ट जारी होगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्‍याशियों की घोषणा में विलंब की एक वजह पहले वन नेशन वन इलेक्‍शन भी है। संसद के विशेष सत्र की घोषणा के साथ ही इस बात की चर्चा शुरू हो गई थी कि केंद्र सरकार एक राष्‍ट्र एक चुनाव का विधेयक ला सकती है। ऐसे में चुनाव टल जाता। इस वजह से पार्टी ने प्रत्‍याशी की घोषणा रोक दी थी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story