Begin typing your search above and press return to search.

CG Congress: छत्‍तीसगढ़ में हार की कांग्रेस करेगी समीक्षा: इस तारीख को आ रही है केंद्रीय टीम, पांचों संभाग की होगी समीक्षा

CG Congress: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार की पार्टी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर समीक्षा कर रही है। पार्टी की तरफ से इसके लिए एक कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी छत्‍तीसगढ़ आने वाली है। पूर्व केंद्रीय मंत्री के नेतृत्‍व वाली यह कमेटी 5 दिन यहां रुकेगी।

CG Congress: छत्‍तीसगढ़ में हार की कांग्रेस करेगी समीक्षा: इस तारीख को आ रही है केंद्रीय टीम, पांचों संभाग की होगी समीक्षा
X
By Sanjeet Kumar

CG Congress: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 11 में से 10 लोकसभा सीट कांग्रेस हार गई। 2019 के मुकाबले पार्टी को एक सीट का नुकसान हुआ है। यह स्थिति तब है, जबकि इस बार के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने अपने कई दिग्‍गजों को मैदान में उतारा था। इनमें पूर्व मुख्‍यमंत्री, पूर्व गृह मंत्री और पूर्व कैबिनेट मंत्री शामिल थे। इसके बावजूद कांग्रेस एक मात्र अपनी कोरबा सीट बचा पाई। 2019 की जीत वाली बस्‍तर सीट उसके हाथ से निकल गई।

छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस को इस बार 11 में से 4 से 5 सीट जीतने की उम्‍मीद थी। इसी उम्‍मीद के साथ पार्टी ने राजनांदगांव से पाटन विधायक और पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजनांदगांव से मैदान में उतारा था। इतना ही नहीं पार्टी ने अपने विधायक देवेंद्र यादव (भिलाई) को बिलासपुर और कोंटा विधायक व पूर्व कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा को बस्‍तर संसदीय सीट से प्रत्‍याशी बनाया था। पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्‍वज साहू को महासमुंद और पूर्व कैबिनेट मंत्री शिव कुमार डहरिया को जांजगीर से टिकट दिया था। इन सीटों पर पार्टी के पक्ष में प्रचार करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा छत्‍तीसगढ़ आए थे, इसके बावजूद पार्टी इनमें से एक भी सीट नहीं जीत पाई।

पार्टी अब राष्‍ट्रीय स्‍तर पर देशभर की समीक्षा कर रही है। इसके लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली की अध्‍यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है। इसमें कमेटी में हरीश चौधरी भी शामिल हैं। इस कमेटी के एक-दो दिन में छत्‍तीसगढ़ आने की संभावना जताई जा रही है। पार्टी नेताओं के अनुसार कमेटी अध्‍यक्ष 29 जून को यहां आ सकते हैं। कमेटी राज्‍य के पांचों संभागों के आला नेताओं से मिलकर हार की समीक्षा करेगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story