Begin typing your search above and press return to search.

CG Assembly By-election: छत्‍तीसगढ़ में उप चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू: रायपुर दक्षिण सीट रिक्‍त होने की अधिसूचना जारी, जानिये-कब होगा चुनाव

CG Assembly By-election: छत्‍तीसगढ़ में उपचुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है, क्‍योंकि रायपुर दक्षिण विधानसभा को रिक्‍त घोषित कर दिया गया है। विधायक से सांसद बने बृजमोहन अग्रवाल के इस्‍तीफ की वजह से यह सीट खाली हुई है।

CG Assembly By-election: छत्‍तीसगढ़ में उप चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू: रायपुर दक्षिण सीट रिक्‍त होने की अधिसूचना जारी, जानिये-कब होगा चुनाव
X
By Sanjeet Kumar

CG Assembly By-election: रायपुर। विधायक से सांसद बने बृजमोहन अग्रवाल ने राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दे दिया है। इसकी वजह से इस सीट को रिक्‍त घोषित कर दिया गया है। इस संबंध में सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके साथ ही रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो गई है।

जानकारों के अनुसार विधानसभा या लोकसभा की सीट रिक्‍त होने की अधिसूचना जारी किए जाने के 6 महीने के भीतर उस सीट पर उपचुनाव कराया जाना अनिवार्य है। बृजमोहन अग्रवाल ने 17 जून को विधानसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दिया है। विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह ने उनका इस्‍तीफा तत्‍काल प्रभाव से मंजूर कर लिया था। ऐसे में इस सीट को 17 जून से ही रिक्‍त घोषित कर दिया गया है। अब इस सीट पर 17 दिसंबर से पहले उप चुनाव की प्रक्रिया चुनाव आयोग को पूरी करनी होगी।

बताया जा रहा है कि अधिसूचना के प्रकाशन के बाद सीट के रिक्‍त होने की सूचना चुनाव आयोग को भेजी जाती है। इसके आधार पर वहां उप चुनाव की तैयारी करता है। जानकारों की राय में रायपुर दक्षिण सीट पर उप चुनाव झारखंड और महाराष्‍ट्र में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ होगा।

राज्‍यपाल ने भी स्‍वीकार किया त्‍यागपत्र

रायपुर दक्षि‍ण सीट से विधायक और राज्‍य के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने 17 जून को विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया था। नियमानुसार उन्‍होंने विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह को अपना त्‍याग पत्र सौंपा था, जिसमें मंजूर करने के बाद विधानसभा सचिवालय ने मंजूरी के लिए राजभवन भेज दिया था। राज्‍यपाल ने भी अग्रवाल का इस्‍तीफा मंजूर कर लिया है। इसकी भी अधिसूचना जारी हो चुकी है।

अब केंद्र की राजनीति में अग्रवाल

लगातार 8 बार विधायक का चुनाव जीत चुके बृजमोहन अग्रवाल अब रायपुर के सांसद है। 17 जून को उन्‍होंने राज्‍य विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया और 19 जून को उन्‍होंने मंत्रिमंडल से भी त्‍यागपत्र दे दिया। बताते चले कि अग्रवाल राज्‍य सरकार में सबसे वरिष्‍ठ मंत्री थे। उनके पास शिक्षा के साथ संस्‍कृति और पर्यटन विभाग की जिम्‍मेदारी थी। पहले अविभाजित मध्‍य प्रदेश फिर छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के सदस्‍य के रुप में लंबे समय तक प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहे अग्रवाल अब केंद्र की राजनीति करेंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story