Begin typing your search above and press return to search.

BJP Prudent Electoral Fund: 17 किस्तों में मिला BJP को सबसे ज्यादा फंड

BJP Prudent Electoral Fund: मार्च 2023 में खत्म हुए वित्तीय साल में बीजेपी को प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट से कुल 256.25 करोड़ रुपये का चंदा मिला...

BJP Prudent Electoral Fund: 17 किस्तों में मिला BJP को सबसे ज्यादा फंड
X

BJP Prudent Fund 

By Manish Dubey

BJP Electoral Fund: मार्च 2023 में खत्म हुए वित्तीय साल में बीजेपी को प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट से कुल 256.25 करोड़ रुपये का चंदा मिला. जबकि BRS को 90 करोड़ रुपये औरवाईएसआरसीपी को 16 करोड़ रुपये मिले.

निर्वाचन आयोग में दी गई जानकारी के अनुसार, इस ट्रस्ट ने बीते वित्तीय वर्ष के दौरान राजनीतिक दलों को कुल 363.15 करोड़ रुपये का चंदा दिया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ट्रस्ट की ओर से जारी किए आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल कुल दिए गए चंदे का 70.56 फ़ीसदी बीजेपी को मिला वहीं आम आदमी पार्टीको दो सालों में 45-45 लाख रुपये की दो किस्त में कुल 90 लाख रुपये मिले.

17 किस्त में मिला दान

ट्रस्ट ने बीआरएस को तीन बार चंदा दिए, जो कुल 90 करोड़ रुपये थे. एक किस्त में सबसे अधिक 75 करोड़ रुपये का योगदान के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली पार्टी को दिया गया, जबकि 10 करोड़ रुपये की दूसरी और 5 करोड़ रुपये की एक और किस्त तेलंगाना में सत्तारूढ़ पार्टी को दिया गया.

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ दल वाईएसआरसीपी को चार किस्त में 16 करोड़ रुपये का योगदान मिला, जिसमें एक बार में अधिकतम 12 करोड़ रुपये दिए गए.

एक अन्य ट्रस्ट-परिबर्तन इलेक्टोरल ट्रस्ट ने बीजेपी को 75 लाख रुपये का चंदा दिया है. राजनीतिक दलों को चंदा देने वाले चुनावी ट्रस्ट को नियमों के मुताबिक साल के दौरान निर्वाचन आयोग के सामने जानकारी सार्वजनिक करनी होती है.

Next Story