Begin typing your search above and press return to search.

BJP leader murdered: क्‍या है बिरझू तारम की हत्‍या का सच: टारगेट किलिंग या राजनीतिक षडयंत्र…

BJP leader murdered: मोहला-मानपुर में कल भाजपा के एक नेता बिरझू तारम की गोली मार कर हत्‍या कर दी गई। आज उनका अंतिम संस्‍कार किया गया। इसमें भाजपा के कई नेता शामिल हुए।

BJP leader murdered: क्‍या है बिरझू तारम की हत्‍या का सच: टारगेट किलिंग या राजनीतिक षडयंत्र…
X
By Sanjeet Kumar

BJP leader murdered: रायपुर। भाजपा नेता बिरझू तारम की हत्‍या पर राजनीति गरमाने लगी है। एक तरफ भाजपा इसके लिए राज्‍य सरकार को जिम्‍मेदार बता रही है। भाजपा नेता इस हत्‍या को टारगेट किलिंग बता रहे हैं। उधर, कांग्रेस भी इस मामले में हमलावर है। पार्टी के प्रवक्‍ताओं ने आज प्रेसवार्ता लेकर हत्‍या के लिए भाजपा पर निशाना साधा है। चुनाव के बीच हुई इस घटना पर सियासी घमासन तेज होने के आसार हैं।


BJP leader murdered: राजनीतिक षड्यंत्र के तहत हुई है यह टारगेट किलिंग: भाजपा

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री , मनसुख मांडविया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कल मोहला-मानपुर में हुई भाजपा नेता बिरझू तारम की हत्या पर दुख जताया उसके साथ ही लगातार हो रही हिंसा और भाजपा नेताओं की टारगेट किलिंग के लिए कांग्रेस सरकार को दोषी बताया उन्होंने कहा कि “हिंदुस्तान ज़िंदाबाद” बोलने पर भिलाई में जान से मार दिया। “माता दुर्गा की प्रतिमा” स्थापित करने पर मोहला मानपुर में जान ले ली। “एक वर्ग विशेष” का अत्याचार नहीं सहा तो बीरनपुर में बलिदान हो गए।

भाजपा के ध्वज तले जनता की आवाज़ उठाई तो बस्तर में हत्या कर दी। लेकिन यह सरकार कहती है कि “भरोसा” करो, आख़िर किस बात का भरोसा? अब छत्तीसगढ़ की जनता को यह निर्णय करना है कि उन्हें कानून व्यवस्था चाहिए या ऐसे आतंक का वातावरण?

इसके साथ ही आज वे मोहला-मानपुर पहुंचकर बिरझू तारम की अंतिम यात्रा में शामिल हुए साथ ही परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी कल ही बात थी बिरझू तारम से मुलाकात हुई और आज माँ दुर्गा का एक बेटा पंचतत्व में विलीन हो गया। उन्हें अश्रुपूरित विदाई देकर परिजनों के प्रति सांत्वना व्यक्त की।

आज मैं सभी अलोकतांत्रिक ताकतों को चुनौती दे रहा हूं कि अब ऐडी-चोटी का जोर लगा लेना क्योंकि मोहला-मानपुर की जनता के आंखों से बहा एक-एक आंसू तुम्हें ख़ाक में मिला देगा। पूरे मामले के पीछे राजनीतिक षड्यंत्र बताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन परिस्थितियों में हत्या की गई उससे स्पष्ट है कि यह टारगेट किलिंग का मामला है और राजनीतिक षड्यंत्र इसके पीछे है।

एक प्रकार से सार्वजनिक रूप से जब धमकी दी जाती है, हत्या करने की, मार डालने, की हाथ पैर तोड़ने की धमकी दी जाती है, दुर्गा की प्रतिमा को खंडित किया जाता है, दुर्गा की प्रतिमा को पुनर स्थापित के बाद गोली मारने की बात कही जाती है और इस प्रकार की घटना विधायक की उपस्थिति में होता है, यह इस सरकार के लिए, प्रशासन के लिए शर्म की बात है।

पूरी घटना के मालूम होने के बाद भी जब लोगों को धमकी दिया गया, शिकायत हुआ, एफआईआर दर्ज करवाई गई इसके बाद भी प्रशासन मौन रही और सुरक्षा देने में असफल रही। यह राजनीतिक हत्या है और इसके पीछे कहीं न कहीं षड्यंत्र है।

आज की घटना कोई पहली घटना नहीं है इसके पहले भी लगातार इस प्रकार की कई बड़ी घटनाएं हो चुकी है। बस्तर में भी भारतीय जनता पार्टी के 6-7 कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई, यह भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को हतोत्साहित करने के लिए राजनीति षड्यंत्र के तहत किया जा रहा है। सनातन के लिए जो खड़ा होता है उसको किस प्रकार कुचला जा सकता है इसके पीछे बहुत बड़ी साजिश है इसलिए हम इसके उच्च स्तरीय जांच की मांग करेंगे।

अंतिम संस्कार में पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि हमारे कार्यकर्ता का यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे कार्यकर्ताओं की इस प्रकार से हत्या बेहद दुखद है जनता हिंसा को कभी पसंद नहीं करती।जनता हिंसा और इस कांग्रेस सरकार के खिलाफ है।सांसद संतोष पांडे ने भी अंतिम संस्कार में पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित किए।


BJP leader murdered: बिरजू तारम के हत्या में भाजपा की संलिप्तता तो नहीं होनी चाहिए जांच: कांग्रेस

भाजपा के आरोपों पर कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्‍यक्ष सुशील आनंद शुक्‍ला व पार्टी प्रवक्‍ताओं ने पलटवार किया। कहा कि भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया टार्गेट किलिंग की बात कर रहे थे उनके बयानो से भाजपा का एक बार फिर से गिद्ध वाला चरित्र उभरकर सामने आया है। भाजपा लाशों पर राजनीति कर रही है। भाजपा की आदत बन गई है लाशों पर राजनीति करना। भाजपा जिस प्रकार से टारगेट किलिंग की बात कर रही उससे आशंका पैदा हो रही, बिरजू तारम की हत्या की जांच होनी चाहिए। इससे भाजपा की संलिप्तता की भी जांच होनी चाहिए। राजनैतिक फायदे के लिए यह घटना तो नहीं हुई? ईश्वर साहू को प्रत्याशी बनाने के बाद साफ हो गया कि भाजपा किसी भी स्तर तक गिर सकती है। बिरजू तारम मामले में भाजपा के बयानों से साफ हो रहा इसमें भाजपा की सीधी संलिप्तता है।

जब केंद्र सरकार ने भाजपा के 24 नेताओं को खोज-खोज कर सुरक्षा प्रदान की तो बिरजू तारम को ही सुरक्षा क्यों नहीं दी गई? भाजपा बताए 24 नेताओं को सुरक्षा देने का क्या पैमाना था? बिरजू तारम को सुरक्षा नहीं देने का क्या पैमाना था? आज भाजपा के लोग दावा कर रहे बिरजू तारम को खतरा था तो यह बात उन्होंने पहले क्यों नहीं बताया था?

टारगेट किलिंग तो इस प्रदेश में 2013 में हुई थी जब हमारे नेताओं को पूछ-पूछ कर झीरम में हत्या हुई थी। हमारे 31 नेताओं को नाम पूछ-पूछकर मारा गया था। कौन है नंदकुमार पटेल? कौन है दिनेश पटेल? महेंद्र कर्मा कहां है? नाम ले लेकर मारा गया। 15 सालों में कांग्रेस के 178 चिन्हांकित पदाधिकारियों की नक्सलियों ने हत्या किया था। झीरम में तो रमन सिंह ने हमारे नेताओं की सुरक्षा हटाया था। भाजपा बताए कि अमित शाह के आने के पहले और जाने के बाद ही क्यों ईडी के छापे पड़ते है और नक्सली घटनायें होती है?

रमन राज के भ्रष्टाचार के मलाई खाने वाले भाजपाइयों को हर जगह सावन की अंधे की तरह भ्रष्टाचार ही दिखता है। दरअसल 15 सालों तक छत्तीसगढ़ को रमन सिंह ने भाजपा और आरएसएस का चारागाह बना कर रख दिया था। छत्तीसगढ़ को लूटा और भाजपा की तिजोरियां भरा 15 सालों में भाजपा का कोई ऐसा बड़ा नेता नहीं था जिससे छत्तीसगढ़ में कारोबार नहीं किया हो। नई राजधानी को हजारों करोड़ के टेंडर से लेकर बड़े काम भाजपा के बड़े नेता करते थे। छत्तीसगढ़ का पैसा नागपुर, गुजरात, दिल्ली जाता था। 1 लाख करोड़ का घोटाला रमन एंड कंपनी ने किया था। नान घोटाला, चिटफंड घोटाला, पनामा पेपर घोटाला, झलकी जमीन घोटाला, इंदिरा प्रियदर्शिनी घोटाला, स्काई वॉक घोटाला, सब रमन राज में हुआ था।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि 25 मई 2013 कि घटना घटी थी। 25 मई की घटना का गवाह भी रहा हूँ। हमसे नक्सलियों ने पूछा कि नंदकुमार पटेल कौन है? 23 मई को दंतेवाड़ा गए उस दिन की पुलिस सुरक्षा और 25 मई को सुकमा गये उस दिन की पुलिस सुरक्षा में बहुत बड़ा अंतर था। अगर यह टारगेट किलिंग है तो यह बात समझने की आवश्यकता होती कि किसी की हत्या से लाभ किसको है? अभी हत्या हुई है इससे या तो नक्सलियो को लाभ हो सकता है या तो भारतीय जनता पार्टी इस हत्या को राजनीतिक रूप देने की कोशिश कर रही है, इससे भारतीय जनता पार्टी को लाभ हो सकता है। भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में हुई आपराधिक घटनाओं पर, हिंसा पर लाभ उठाने का प्रयास कर रही है। ये कुत्सित प्रयास है। छत्तीसगढ़ की जनता अच्छी तरह समझती है टारगेट किलिंग में हमने अपनी पूरी पीढ़ी खोया है और कांग्रेस पार्टी किसी हत्या पर विश्वास नहीं रखती। भाजपा राजनैतिक लाभ लेने का प्रयास करती है यह बहुत ही निंदनीय और शर्मनाक है। पत्रकार वार्ता में वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर, सुरेंद्र वर्मा, संयुक्त महासचिव शिवसिंह ठाकुर, अजय साहू, प्रवक्ता मणी वैष्णव, सत्यप्रकाश सिंह, अमित श्रीवास्तव, परवेज खान उपस्थित थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story