Begin typing your search above and press return to search.

BJP घोषणा पत्र: महिलाओं को रोजगार, मुफ़्त स्कूटी, निःशुल्क चिकित्सा, 2 लाख तक लोन... भाजपा का संकल्प पत्र जारी, जानें क्या है वादे

BJP घोषणा पत्र: महिलाओं को रोजगार, मुफ़्त स्कूटी, निःशुल्क चिकित्सा, 2 लाख तक लोन... भाजपा का संकल्प पत्र जारी, जानें क्या है वादे
X
By NPG News

डेस्क NPG। कांग्रेस के बाद भारतीय जनता पार्टी ने भी गुजरात चुनाव से पहले अपना संकल्प पत्र आज जारी कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज गांधीनगर स्थित गुजरात भाजपा कार्यालय पर गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए संकल्प पत्र किया। संकल्प पत्र में भाजपा ने आने वाले 5 वर्षों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की है।

घोषणा पत्र जारी करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि हमारा यह संकल्प पत्र महज एक डॉक्यूमेंट नहीं है। हमने जो कहा है वो किया है जो कहेंगे वो करेंगे, ये ताकत है भारतीय जनता पार्टी में। इस मौके पर सीआर पाटिल ने कहा कि संकल्प पत्र के लिए हमने गुजरात के 1 करोड़ लोगों से राय ली। इसके लिए वाट्सएप नंबर जारी किया गया था। इसके अलावा कॉलेज के बच्चों ने भी अपनी राय रखी। अलग-अलग शहरी लोगों और किसानों से राय ली गई।

जानिए क्या कुछ है बीजेपी के संकल्प पत्र में?

पीएम आरोग्य योजना 5 से 10 लाख करेंगे

सिंचाई योजना में 25 हजार करोड़ तक निवेश करेंगे

25 बिरसा मुंडा आवासीय स्कूल खुलेंगे

5 साल में 20 लाख रोजगार

2 सी फूड पार्क स्थापित करेंगे

महिलाओं को 5 साल में 1 लाख रोजगार

यूनिफॉर्म सिवल कोड कमिटी की सिफारिशों को लागू करेंगे

श्रमिक क्रेडिट कार्ड, 2 लाख तक लोन

छात्राओं को मुफ़्त इलेक्ट्रिक स्कूटी देंगे

कृषि इन्फ्रस्ट्रक्चर कोश के तहत 10 हजार करोड़

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि अगर वे दोबारा सरकार बनाते हैं तो वे 500 करोड़ के अतिरिक्त बजे से गौशालाओं को मजबूत करेंगे, 1000 अतिरिक्त मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां स्थापित की जाएंगी। बीजेपी ने 2 सी फूड पार्क (दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में एक-एक) स्थापित करने, भारत का पहला ब्लू इकोनॉमी इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने और मछली पकड़ने से संबंधित बुनियादी ढांचे मजबूत करने का भी वादा किया है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत वार्षिक सीमा को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख प्रति परिवार करेंगे, निःशुल्क चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करेंगे।

ईडब्ल्यूएस परिवारों के लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों और सूचीबद्ध प्रयोगशालाओं में फ्री डायग्नोसिस ​​​​सेवाएं देने के लिए 110 करोड़ रुपये के कोष के साथ मुख्यमंत्री नि:शुल्क निदान योजना शुरू की जाएगी।

3 सिविल मेडिसिटीज, 2 एम्स-ग्रेड संस्थान स्थापित करने, मौजूदा स्वास्थ्य सुविधाओं में बुनियादी ढांचे के बेहतर बनाने के लिए 10,000 करोड़ रुपये का महाराजा श्री भगवत सिंहजी स्वास्थ्य कोष बनाएंगे।

आदिवासी समुदाय के 75,000 मेधावी छात्रों को सर्वश्रेष्ठ आवासीय स्कूली शिक्षा की सुविधा देने के लिए 25 बिरसा मुंडा ज्ञान शक्ति आवासीय विद्यालय स्थापित करेंगे।

अगले 5 साल में 10,000 करोड़ रुपये के बजट के साथ 20,000 सरकारी स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूलों में बदल देंगे।

₹1,000 करोड़ के बजट के साथ केशवरम काशीराम शास्त्री उच्च शिक्षा परिवर्तन निधि शुरू की जाएगी, ताकि नए सरकारी कॉलेजों का निर्माण हो सके और मौजूदा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का कायाकल्प हो सके।

2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के उद्देश्य से गुजरात ओलंपिक मिशन शुरू करेंगे, विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचा तैयार करेंगे।

अंबाजी और उमेरग्राम के बीच एक बिरसा मुंडा आदि जाति समृद्धि कॉरिडोर का निर्माण करेंगे, ताकि हर आदिवासी जिले के मुख्यालय को 4-6 लेन के राज्य राजमार्ग से जोड़ा जा सके. पाल दधवाव और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शबरी धाम से जोड़ने के लिए एक आदिवासी सांस्कृतिक सर्किट का निर्माण किया जा सके.

कांग्रेस और आप भी कई लुभावने वादे कर चुकी है। कांग्रेस ने तो वादा किया है कि अगर प्रदेश में उनकी सरकरी बनी तो वे नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल करेंगे। वहीं आप फ्री बिजली, फ्री पानी जैसे वादे कर चुकी है। अब नजरें बीजेपी के घोषणा पत्र पर है। बीजेपी लगातार जनसंपर्क कर लोगों से सुझाव मांग रही थी। इस संबंध में पार्टी ने 15 नवंबर को अग्रसर गुजरात अभियान शुरू किया था। तब बीजपी के एक अधिकारी ने कहा था कि हम गुजरात के लगभग 1 करोड़ लोगों के पास पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं ताकि घोषणा पत्र में सबका ध्यान रखा जा सके।

Next Story