Begin typing your search above and press return to search.

Biography of Sanjay Singh in Hindi: आप सांसद संजय सिंह का जीवन परिचय: यूपी के सुल्‍तानपुर से आम आदमी पार्टी का नेता बनने तक का सफर

Biography of Sanjay Singh in Hindi: संजय सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में हुआ था। सिंह के माता-पिता शिक्षक थे। सिंह उड़ीसा में स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग से माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा हैं।

Biography of Sanjay Singh in Hindi: आप सांसद संजय सिंह का जीवन परिचय: यूपी के सुल्‍तानपुर से आम आदमी पार्टी का नेता बनने तक का सफर
X
By Sanjeet Kumar

Biography of Sanjay Singh in Hindi नई दिल्‍ली। आम आदमी पार्टी (आप) के राज्‍यसभा सदस्‍य (सांसद) संजय सिंह को ईडी ने कथित शराब घोटला में गिरफ्तार कर लिया है। इसी वर्ष (2023) में सुल्‍तानपुर (उत्‍तर प्रदेश) की विशेष कोर्ट ने 2001 में दायर एक मामले में संजय सिंह को 3 महीने जेल की सजा सुनाई थी। इस मामले में संजय सिंह अभी जमानत पर हैं।

संजय सिंह मूलरुप से उत्‍तर प्रदेश के सुल्‍तानपुर के रहने वाले हैं। माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमाधारी संजय सिंह का दिल्‍ली तक का सफर बेहद रोचक रहा है। संजय सिंह 2018 में दिल्‍ली से आप के कोटे से राज्‍यसभा सांसद बनाए गए। सिंह आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता और उत्तर प्रदेश, उड़ीसा और राजस्थान के राज्य प्रभारी हैं। आम आदमी पार्टी की निर्णय लेने वाली संस्था, राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्य हैं। उन्होंने 2006 में सूचना के अधिकार अभियान से लेकर 2011 में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन तक अपने गैर-राजनीतिक अभियानों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ हाथ मिलाया। वर्ष 2017 के चुनावों के दौरान संजय सिंह पंजाब में पार्टी के प्रभारी थे और दिल्ली चुनाव अभियान समिति (DECG) के मुख्य सदस्य थे।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

संजय सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में हुआ था। सिंह के माता-पिता शिक्षक थे। सिंह ने उड़ीसा में स्कूल ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग से माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा है। संयज सिंह ने 1994 में लखनऊ में आज़ाद समाज सेवा समिति का गठन किया। संजय सिंह डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी के प्रसिद्ध समाजवादी नेता रघु ठाकुर के साथी रहे हैं और उनके साथ विभिन्न कल्याणकारी और समाजवादी सम्मेलनों और आंदोलनों में शामिल हुए। 2012 में आम आदमी पार्टी की स्थापना के बाद से इसमें शामिल थे।

  • जन्म 22 मार्च 1972
  • सुल्तानपुर , उत्तर प्रदेश , भारत
  • राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी
  • अन्य राजनीतिक समाजवादी पार्टी (2007 तक)
  • जीवनसाथी अनिता सिंह
  • बच्चे 2
  • शिक्षा माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा
  • पेशा राजनीतिज्ञ

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story