Begin typing your search above and press return to search.

Biography of Monajir Hasan in Hindi बिहार के पूर्व मंत्री मोनाजिर हसन का जीवन परिचय

Biography of Monajir Hasan in Hindi

Biography of Monajir Hasan in Hindi बिहार के पूर्व मंत्री मोनाजिर हसन का जीवन परिचय
X
By Sanjeet Kumar

Biography of Monajir Hasan in Hindi एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

Biography of Monajir Hasan in Hindi बिहार सरकार के पूर्व मंत्री मोनाजिर हसन हसन जदयू को छोड़कर उपेंद्र कुशवाहा के पार्टी में शामिल हो गए हैं। दरअसल मोनाजिर इसके पहले राजद और भारतीय जनता पार्टी में भी रह चुके हैं। मोनाजिर हसन जदयू में शामिल होने से पहले राष्ट्रीय जनता दल में थे। फिर नीतीश कुमार ने इनको जदयू में शामिल कराया और विधायक का टिकट दिया, जिसमें मोनाजिर को जीत मिली। फिर नीतीश कुमार ने इनको अपने मंत्रिमंडल में मंत्री भी बनाया। बाद में सन 2009 में मोनाजिर बेगूसराय से सांसद भी चुने गए। हालांकि 2014 में मुनाजिर ने जदयू का साथ छोड़ दिया और फिर वह बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई। जिसके बाद वह फिर भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर वापस जनता दल यूनाइटेड में चले आए थे।

मोनाज़िर हसन जन्म 5 फरवरी 1957 को बिहार के जिला मुंगेर में हुआ। इनकी प्रारंभिक शिक्षा मुंगेर में हुई और उन्होंने तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय से पढ़ाई की।

Biography of Monajir Hasan in Hindi कभी लालू प्रसाद के खास थे मोनाजिर

नीतीश कुमार का साथ छोड़कर उपेंद्र कुशवाहा का दामन थामने वाले मोनाजिर हसन कभी आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खास सिपाहसालार में से गिने जाते थे। मोनाजिर ने 1995 से लेकर 2009 तक बिहार विधानसभा में प्रतिनिधित्व किया। मोनाजिर 1995 से लेकर 2004 तक जहां राष्ट्रीय जनता दल में रहे, वहीं 2004 से लेकर 2023 तक उन्होंने जनता दल यूनाइटेड में अपना राजनीतिक करियर बनाए रखा। मोनाजिर 1995 से लेकर 2009 तक चार बार मुंगेर से बिहार विधानसभा के लिए चुने गए। 1997 से लेकर 2004 तक वह युवा राष्ट्रीय जनता दल के राज्य अध्यक्ष रहे। 2004 में राबड़ी देवी मंत्रिमंडल में मोनाजिर हसन को कला, संस्कृति और युवा विभाग का मंत्री बनाया गया। जबकि 2005 में नीतीश कुमार ने उनको अपने मंत्रिमंडल में भवन निर्माण विभाग में मंत्री बनाया। मोनाजिर 2009 से लेकर 2014 तक बेगूसराय लोकसभा सीट से भी सांसद चुने गए थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story