Begin typing your search above and press return to search.

Bijapur News: बीजापुर में स्‍ट्रांग रूम नहीं कहीं और रखा है ईवीएम! वायरल हो रहे फोटो- वीडियो पर सीईओ रीना बाबा का आया बड़ा बयान, कहा...

Bijapur News: बस्‍तर संभाग के बीजापुर जिला में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सोशल मीडिया में सवाल उठाए जा रहे हैं। प्रदेश की मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग प्रतिबद्ध। उन्‍होंने कहा कि बीजापुर जिले में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग-रूम में संधारित न होकर खुले में रखे पाए जाने की शिकायत निराधार

Bijapur News: बीजापुर में स्‍ट्रांग रूम नहीं कहीं और रखा है ईवीएम! वायरल हो रहे फोटो- वीडियो पर सीईओ रीना बाबा का आया बड़ा बयान, कहा...
X
By Sanjeet Kumar

Bijapur News: रायपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कहा है कि निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतगणना के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य किया जा रहा है। ईवीएम एवं डाकमतपत्रों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। ईवीएम के लिए स्ट्रांगरूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बीजापुर जिले में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग-रूम में संधारित न होकर खुले में रखे पाए जाने की शिकायत निराधार है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इस संबंध में स्पष्ट करते हुए कहा है कि प्रशिक्षण के लिए निर्धारित इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन जिनके सीरियल क्रमांक की जानकारी उम्मीदवारों को पूर्व से ही दी गई है, उन्हें प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रशिक्षण स्थल कलेक्टरेट सभाकक्ष बीजापुर में लाया गया था तभी दूर से फोटो लिया गया है।

साथ ही मौके पर मतपेटियों के खुली पाए जाने तथा फटे मतपत्र चारों-ओर बिखरे पड़े होने और मत-पेटियों व मतपत्रों से छेड़-छाड़ के संबंध में स्पष्ट किया जाता है कि विधान सभा निर्वाचन में डाक मतपत्र के लिफाफे गुलाबी रंग के हैं, जबकि प्रचारित फोटो और विडियो में भूरे रंग के लिफाफों को दर्शाया गया है, जिस से स्पष्ट है कि यह डाक मतपत्र या उनके लिफाफे नहीं हैं। वास्तव में ये जिला निर्वाचन अधिकारी बीजापुर के कार्यालय में वीवीपेट के पर्चियों की गणना के लिए आवश्यक तैयार किए जा रहे पिजन होल में लगाए जा रहे प्रतीक चिन्ह के फोटो है। जो स्टील पेटियाँ फोटो मे दिखाई गई हैं वो जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की स्टील पेटियां हैं जिसमें विविध निर्वाचन सामग्री रखी जाती हैं। अतः यह फोटो और विडियो जिसके आधार पर शिकायत की गई है भ्रामक एवं निराधार है।

बता दें कि बीजापुर से भाजपा प्रत्‍याशी और पूर्व मंत्री महेश गागड़ा बीजापुर कलेक्‍टर को लेकर लगातार शिकायतें कर रहे हैं। गागड़ा ने कांग्रेस सरकार के इशारे पर चुनाव को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को तत्काल बीजापुर के जिला निर्वाचन अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही करने का आग्रह दोहराया है। उन्होंने जोगी कांग्रेस के उम्मीदवार रामधार जुर्री द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजे गए प्रमाणों का हवाला देते हुए कहा कि हम लगातार बीजापुर में की जा रही चुनाव धांधली की शिकायत कर रहे हैं लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। इससे स्पष्ट रूप से आशंका है कि चुनाव को भ्रष्ट आचार की भेंट चढ़ाया जा रहा है।


पूर्व मंत्री व बीजापुर से भाजपा प्रत्याशी महेश गागड़ा ने कहा कि पूरे चुनाव के दौरान यह देखा गया कि बीजापुर में निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के एजेंट के तौर पर काम करते हुए निष्पक्ष चुनाव की प्रतिबद्धता की धज्जियां उड़ाई हैं और मतगणना में भी धांधली की पूरी तैयारी की गई है। बीजापुर में निर्वाचन अधिकारी कांग्रेस के पक्ष में काम कर रहे हैं। जिसका प्रमाण जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी ने भी उजागर कर दिए हैं। यह साफ हो गया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी और इनके उप अधिकारी के तैनात रहते निष्पक्ष मतगणना सम्भव नहीं है। ये निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के विरुद्ध कांग्रेस के पक्ष में परिणाम प्रभावित करने में लगे हुए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर राजेन्द्र कटारा को तत्काल हटाया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी ने कांग्रेस के पक्ष में चल रहे गोलमाल को पकड़ा तो उनके साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया, वह प्रमाण है कि निर्वाचन अधिकारी चुनाव आयोग की जगह कांग्रेस के निर्देश के मुताबिक काम कर रहे हैं। एक राजनीतिक दल के अधिकृत प्रत्याशी को निर्वाचन अधिकारी न पहचानें और उनके द्वारा पकड़ी गई धांधली का जवाब न देकर उन पर ही दबाव बनाएं, यह चुनाव में भ्रष्टाचार करने की साजिश है। आश्चर्य है कि निर्वाचन आयोग ऐसी खुली अनियमितता पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं कर सका है। छत्तीसगढ़ में निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहा। यहां कांग्रेस की ओर से चुनाव अधिकारी चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story