Begin typing your search above and press return to search.

Bihar News: जेडीयू के अध्यक्ष लल्लन सिंह को हटाया गया, नीतीश कुमार संभालेंगे जिम्मेदारी...

Bihar News: जेडीयू के अध्यक्ष लल्लन सिंह को हटाया गया, नीतीश कुमार संभालेंगे जिम्मेदारी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। जेडीयूके राष्ट्रीय अध्यक्ष लालन सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। साथ ही उन्होंने अगले अध्यक्ष को लेकर नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव रखा है। इसी के साथ अब साफ हो गया है कि नीतीश कुमार जेडीयू के अगले मुखिया होंगे। हालांकि औपचारिक ऐलान शाम पांच बजे जेडीयू की राष्ट्रीय बैठक के बाद होगा।

दरअसल, बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड की शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने इस्तीफा देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम का पार्टी अध्यक्ष का प्रस्ताव रखा।

इस प्रस्ताव का उपस्थित सभी लोगों ने ताली बजाकर स्वागत किया। हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद किया जाएगा।

जदयू के वरिष्ठ नेता और बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि ललन सिंह ने स्वयं चुनाव लड़ने और बिहार में अधिक समय देने के कारण इस्तीफा दिया है। उन्होंने ही स्वयं नीतीश कुमार के नाम का अध्यक्ष पद का प्रस्ताव रखा। उन्होंने हालांकि किसी तरह से भी नाराजगी से इंकार करते हुए कहा कि दोनों बड़े नेता हैं और दोनों की पार्टी में प्रभावी भूमिका है।

इधर, पार्टी के नेता के सी त्यागी ने कहा कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अनुमोदन के बाद कार्यकारिणी की बैठक में लिए गए निर्णय की औपचारिक घोषणा की जाएगी। पत्रकारों ने जब उनसे नीतीश के अध्यक्ष बनाए जाने के संबंध में पूछा तो उन्होंने कहा कि वे सर्वत्र हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक पखवारे से ललन सिंह के अध्यक्ष पद से विदाई की चर्चा होते रही है। हालांकि उस दौरान जदयू के नेता इसका खंडन करते रहे। नीतीश इससे पहले 2016 से 2020 तक जदयू के अध्यक्ष रह चुके हैं। उनके बाद आरसीपी सिंह और आरसीपी की बगावत के बाद ललन सिंह जदयू के अध्यक्ष बने थे।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story