Begin typing your search above and press return to search.

Bemetara Blast: पूर्व सीएम भूपेश बोले- हम सब शर्मिंदा हैं: जानिए...किस मामले में बघेल लगा रहे हैं सबूत मिटाए जाने का आरोप...

Bemetara Blast: छत्‍तीसगढ़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल राज्‍य सरकार पर लगातार हमले कर रहे हैं। आज उन्‍होंने एक्‍स पर पोस्‍ट करके प्रशासन पर एक मामले में सबूत मिटाने का आरोप लगाया है।

Bemetara Blast: पूर्व सीएम भूपेश बोले- हम सब शर्मिंदा हैं: जानिए...किस मामले में बघेल लगा रहे हैं सबूत मिटाए जाने का आरोप...
X
By Sanjeet Kumar

Bemetara Blast: रायपुर। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल इस वक्‍त वाराणसी (उत्‍तर प्रदेश) में चुनाव प्रचार कर रहे हैं, लेकिन सोशल मीडिया के जरिये राज्‍य सरकार पर लगातार हमले कर रहे हैं। बघेल बेमेतरा फैक्‍ट्री ब्‍लास्‍ट के मामले में लगातार राज्‍य सरकार पर निशाना साध रहे हैं। 24 घंटे के दौरान बघेल ने इस मामले में एक के बाद एक तीन पोस्‍ट किया है। इसमें उन्‍होंने राज्‍य सरकार पर मामले के आरोपियों को बचाने का आरोप लगाया है।

बघेल ने आज इस घटना को लेकर समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों की कटिंग शेयर करते हुए एक्‍स पर पोस्‍ट किया है हम सब शर्मिंदा हैं। इससे पहले उन्‍होंने घटना से जुड़े सबूत मिटाने का आरोप लगात हुए एक्‍स पर पोस्‍ट किया- सबूत मिटाए जा रहे हैं सांय-सांय। मज़दूरों की जान के सौदागर कौन हैं? किसे बचा रहे हैं “सुशासन” और “गारंटी” ।

इससे पहले पूर्व मुख्‍यमंत्री बघेल ने घटना पर सवाल उठाया है। उन्‍होंने इस घटना को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए तीखा हमला बोला है। सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट करके बेमेतरा की घटना पर सवाल करते हुए लिखा है जवाब तो देना होगा।

पूर्व सीएम बघेल ने इस घटना को लेकर सरकार ने 5 साल किए हैं।

1. 48 घंटे बाद भी घटना की अब तक FIR क्यों नहीं?

2. क्या प्रशासन ने फैक्ट्री प्रबंधन से पूछा है कि घटना वाले दिन कितने मजदूर वहां काम पर गए थे?

3. अब तक कितने मजदूर लापता हैं क्योंकि प्रशासन के 8 लोगों के दावे को तो ग्रामीण नकार रहे हैं।

4. क्षमता से अधिक रखी विस्फोटक सामग्री को क्यों निकाला जा रहा है? जाँच में विस्फोटक सामग्री की क्या मात्रा दर्ज की जाएगी?

5. प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को जो मुआवज़ा देने की घोषणा की है उसे तो लेने से ग्रामीणों ने इनकार कर दिया है। क्या प्रशासन मुआवजा बढ़ाएगा?

बघेल ने आगे लिखा है कि इस दिल दहलाने वाली घटना में मृतकों के शरीर के चीथड़े उड़ गए हैं। शरीर के अंगों को पॉलीथिन में जमा करके DNA जाँच के लिए भेजा गया है। लेकिन इतने भयावह हादसे के बाद अब तक FIR दर्ज नहीं हुई है। बता दें कि बेमेतरा फैक्‍ट्री में हुए ब्‍लॉस्‍ट में कई लोगों के मारे जाने की चर्चा है, लेकिन अब तक एक के भी मौत की पुष्टि नहीं हो पाई है। मौके से शवों के टुकड़ें मिले हैं, जिनकी डीएनए जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें- बेमेतरा ब्‍लॉस्‍ट की मजिस्ट्रियल जांच: इन 4 बिंदुओं पर शुरू हुई जांच, 45 दिन के भीतर सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

बारुद फैक्‍ट्री में हुए भीषण ब्‍लॉस्‍ट में मरने वालों की सही संख्‍या का अब तक पता नहीं चल पाया है। मौके से जब्‍त किए गए शवों के टुकड़ों की डीएनए जांच कराने की तैयारी है। इस बीच पूरे मामले की मजिस्ट्रिलय जांच शुरू हो गई है। जिले की एसडीएम पिंकी मनहर को जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

बारुद फैक्‍ट्री में हुए ब्‍लॉक की न्‍यायिक जांच के लिए सरकार ने 4 बिंदु तय किए हैं। एसडीएम अपनी जांच रिपोर्ट में सबसे पहले दुर्घटना के कारणों की पड़ताल करेगीं। जांच का दूसरा बिंदु फैक्‍ट्री के लाइसेंस और वहां सुरक्षा इंतजामों की पड़ताल से जुड़ा है। इसमें यह जांच की जाएगी कि फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा वहां किए गए सुरक्षात्मक उपायों का परीक्षण, अनुज्ञप्ति, भंडारण उपयोग की स्थिति क्‍या थी। जांच का तीसरा बिंदु जिम्‍मेदारी तय करने वाला है। इसमें दुर्घटना विस्फोट के लिए यदि कोई त्रुटि लापरवाही है, तो उत्तरदायित्व का निर्धारण। अन्य कोई सुझाव या बिंदु जो जांच अधिकारी सम्मिलित करना आवश्यक समझें।

बता दें कि बेरला ब्‍लाक के ग्राम पिरदा स्थित स्‍पेशल ब्‍लास्‍ट लिमिटेड में 25 मई को सुबह ब्‍लास्‍ट हो गया था। घटना में अब तक केवल एक व्‍यक्ति के मरने और दर्जभर के घायल होने की सूचना है। ब्‍लास्‍ट की वजह से और कितने लोग मरे हैं इसकी अब तक सही जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन करीब 8 कर्मचारियों का पता नहीं चल रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story