Begin typing your search above and press return to search.

Balrampur News: बलरामपुर की थालियों में अब स्वाद के साथ साथ परोसी जायेगी पौष्टिकता, मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना मिलेट कैफे के तहत सेहत बाजार का कृषि व आबकारी मंत्री ने किया लोकार्पण...

बलरामपुर की थालियों में अब स्वाद के साथ साथ परोसी जायेगी पौष्टिकता, मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना मिलेट कैफे के तहत सेहत बाजार का कृषि व आबकारी मंत्री ने किया लोकार्पण...

Balrampur News: बलरामपुर की थालियों में अब स्वाद के साथ साथ परोसी जायेगी पौष्टिकता, मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना मिलेट कैफे के तहत सेहत बाजार का कृषि व आबकारी मंत्री ने किया लोकार्पण...
X
By NPG News

बलरामपुर I मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वकांक्षी योजना मिलेट मिशन योजना के तहत सरगुजा संभाग का पहला सेहत बाजार का लोकार्पण आज बलरामपुर जिला मुख्यालय में संसदीय कार्य,कृषि विकास मंत्री रविन्द्र चौबे व आबकारी ,वाणिज्यिक कर विभाग के मंत्री कवासी लखमा के कर कमलों से किया गया।इस दौरान प्रदेश के दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने सेहत बाजार में तैयार किये गए व्यंजनों का स्वाद लेते हुए,जिलेवासियों को बधाई दी।


इस मौके पर कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने सेहत बाजार खुलने पर लोगों को बधाई दी साथ ही मिलेट कैफे योजना के तहत खुले मिलेट कैफे का नाम सेहत बाजार रखने पर उन्होंने कलेक्टर की पीठ भी थपथपाई इस मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब की थालियों से पौष्टिकता कब गायब हो गई हमें पता ही नहीं चला मिलेट मिशन योजना के तहत आपके जिले में खोला गया यह सेहत बाजार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई एक अभिनव पहल है जिसके तहत एक बार फिर हम सब की थालियों में स्वाद के साथ पौष्टिकता भी परोसी जाएगी और एक स्वस्थ छत्तीसगढ़ होने का सपना साकार किया जा सकेगा।


वहीं लोकार्पण के लिए पहुंचे आबकारी वाणिज्यक कर विभाग के मंत्री कवासी लखमा ने एक बार फिर अपने अनोखे अंदाज से वहां पर मौजूद लोगों का दिल जीत लिया मिलेट कैफे के लोकार्पण पर आए मंत्री कवासी लखमा ने ना सिर्फ मिलेट कैफे मे बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया बल्कि उन्होंने मिलेट कैफे में रागी डोसा भी बनाया उनका डोसा बनाने के अनोखे अंदाज ने वहां के लोगों का दिल जीत लिया और लोगों ने मंत्री के इस अंदाज की जमकर तारीफ भी की।


जिला प्रशासन की पहल पर जिले का पहला सेहत बाजार आज से अस्तित्व में आ गया है,जहाँ सेहत की कॉम्बो डील जिलेवासियों को मिलेगी,इस सेहत बाजार की खासियत रागी और कोदो निर्मित रागी का डुस्का, इडली,दही बड़ा, सांभर बड़ा, रागी के लड्डू ,रागी के कुकीज,इसी प्रकार कोदो की खीर व सिंघाड़े का हलवा जैसे व्यंजन सेहत बाजार में बिक्री किये जायेंगे।जिसका संचालन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की माँ महामाया महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है।


गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में महिला स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए महिला समूहों के माध्यम से मिलेट्स पर आधारित मिलेट मिशन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Next Story