Begin typing your search above and press return to search.

Assembly Speaker Dr. Raman Singh: पूर्व सीएम भूपेश ने डॉ. रमन से कहा- अब हो गया हिसाब किताब बराबर

Assembly Speaker Dr. Raman Singh:

Assembly Speaker Dr. Raman Singh: पूर्व सीएम भूपेश ने डॉ. रमन से कहा- अब हो गया हिसाब किताब बराबर
X
By Sanjeet Kumar

Assembly Speaker Dr. Raman Singh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की छठवीं विधानसभा की आज पहली बैठक हुई। इसमें सदस्‍यों के शपथ ग्रहण के बाद विधानसभा अध्‍यक्ष का चुनाव हुआ। राज्‍य के 15 वर्षों तक मुख्‍यमंत्री रहे डॉ. रमन सिंह छठवीं विधानसभा के अध्‍यक्ष बनाए गए हैं। डॉ. रमन को विधानसभा अध्‍यक्ष बनाए जाने का प्रस्‍ताव सदन में मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने रखा। इसका डिप्‍टी सीएम अरुण साव ने समर्थन किया। वहीं विपक्ष की तरफ से नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने डॉ. रमन को अध्‍यक्ष बनाने का प्रस्‍ताव रखा जिसका पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने समर्थन किया।

विधानसभा अध्‍यक्ष के रुप में डॉ. रमन के आसंदी पर बैठने के बाद मुख्‍यमंत्री साय व नेता प्रतिपक्ष डॉ. महंत सहित अन्‍य नेताओं ने डॉ. रमन को बधाई दी। सीएम साय ने डॉ. रमन को बधाई देते हुए कहा कि डॉ. रमन विधि विधाई कार्य के ज्ञाता हैं। इनके अनुभवों का लाभ हम सभी को मिलेगा। वहीं नेता प्रतिपक्ष डॉ. महंत ने भी डॉ. रमन को विधानसभा अध्यक्ष बनने पर शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आपने 15 साल तक छत्तीसगढ़ की सेवा की है। हम सब विश्वास रखते हैं कि सभी संसदीय प्रक्रियाओं को उंचाई तक पहुंचाने में कामयाब रहेंगे।

इस दौरान अन्‍य सदस्‍यों के साथ ही पूर्व सीएम बघेल ने भी डॉ. रमन को बधाई दी। बघेल ने मुस्कुराते हुए कहा कि पहले चुनाव परिणाम के बाद मुझे लग रहा था कि सदन में मैं अकेले पूर्व मुख्‍यमंत्री रह जाउंगा ( बघेल की सोच थी कि भाजपा सरकार में डॉ. रमन मुख्‍यमंत्री बनेंगे) लेकिन साय जी मुख्‍यमंत्री बन गए और आप विधानसभा अध्‍यक्ष बन गए हैं। आपका लंबा अनुभव है। लोकसभा सांसद, केंद्रीय राज्यमंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में आपका लंबा अनुभव रहा है। इस पवित्र सदन में कई नई परंपराओं का निर्वहन हुआ है। बघेल ने कहा कि जब रिजल्ट आया तो मैं सोच रहा था की मैं अकेला ही भूतपूर्व मुख्यमंत्री रहूंगा लेकिन आपने रहने नहीं दिया। भूपेश ने चुटकी ली...हम दोनों की भूमिकाएं बदल गई इसीलिए हिसाब किताब बराबर हो गया। अभी तक हम सरकार में थे और आप विपक्ष में। अब हम विपक्ष में हैं। पूर्व विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. चरणदास महंत अब नेता प्रतिपक्ष हैं और मैं पूर्व मुख्‍यमंत्री।

पूर्व सीएम भूपेश ने कहा कि डॉ. राजेंद्र शुक्ला, प्रेम प्रकाश पांडेय, धरमलाल कौशिक, गौरीशंकर अग्रवाल, डॉ. चरण दास महंत सभी ने विधानसभा अध्‍यक्षके रुप में परम्पराओं का निर्वाह किया है। इस दौरान सदन की अध्‍यक्षीय दीर्घा में मौजूद डॉ. रमन के पूरे परिवार का भी अभिनंदन किया। बघेल ने कहा कि डॉ. रमन के दीर्घायु की कामना की।

Assembly Speaker Dr. Raman Singh: बृजमोहन ले ली चुटकी, बोले इधर- उधर की बात न कर...

पूर्व सीएम बघेल के भाषण के दौरान बृजमोहन अग्रवाल ने चुटकी लेते हुए शायराना अंदाज में कहा कि इधर-उधर की बात न कर ये बता कि कारवां कैसा लूटा? इस पर बघेल ने कहा कि इन सब बातों के लिए अभी काफी वक्‍त है। बघेल ने कहा कि पिछली बार सदन में आप लोग केवल 15 विधायक थे, इसके बावजूद अध्‍यक्ष डॉ. महंत आप लोगों को ज्‍याद वक्‍त देते थे। हम तो 35 जीतकर आए हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story