Begin typing your search above and press return to search.

Amit Shah's visit to Jagdalpur: बस्‍तर का चढ़ा सियासी पारा: शाह बोले- छत्तीसगढ़ में 3 बार दिवाली मनेगी, कांग्रेस का पलटवार- भाजपा के दिन और दीवाली दोनों होगी काली

Amit Shah's visit to Jagdalpur: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज जगदलपुर के दौरे पर थे। जगदलपुर में उन्‍होंने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्‍तीसगढ़ में इस बार तीन बार दिवाली मनेगी। उन्‍होंने कांग्रेस सरकार पर भी जमकर हमला बोला। इस पर पलटवार करते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष दीपक बैज ने कहा कि भाजपा के आने वाले दिन और दिवाली दोनों काली होगी।

Amit Shahs visit to Jagdalpur: बस्‍तर का चढ़ा सियासी पारा: शाह बोले- छत्तीसगढ़ में 3 बार दिवाली मनेगी, कांग्रेस का पलटवार- भाजपा के दिन और दीवाली दोनों होगी काली
X
By Sanjeet Kumar
  • कांग्रेस आई तो फिर आपके पैसे लूटेगी ,भाजपा को लाए केंद्र और राज्य सरकार दोनो आपका हक देंगे
  • कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए केवल 29 हजार करोड़ दिए मोदी सरकार ने 1 लाख 32 हजार करोड़ खर्च किए
  • जिस सरकार में आदिवासी युवा निर्वस्त्र होकर रैली करे उसे शर्म आनी चाहिए
  • छत्तीसगढ़ में 3 बार दिवाली मनेगी एक दिवाली के दिन दूसरी 3 दिसंबर को कमल खिलने पर तीसरी जनवरी में श्री राम मंदिर बनने पर

Amit Shah's visit to Jagdalpur: रायपुर/जगदलपुर। भारतीय जनता पार्टी की जगदलपुर में आयोजित परिवर्तन महासंकल्प सभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के बाई-बहन एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार लाएंगे, तो आदिवासी भाइयों के हजारों करोड़ों रुपए घोटाले में जो खा गए हैं, उनको उल्टा लटकाकर सीधा करने का काम भाजपा की सरकार करेगी। कांग्रेस आयेगी तो फिर आपका पैसा लूट लेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने बस्तर जिले के तीनों भाजपा प्रत्याशियों किरणसिंह देव, विनायक गोहिल और मनीराम कश्यप के नामांकन दाखिले के मौके पर जगदलपुर पहुंचने पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासी समाज के लोगो से मिलकर बहुत खुशी होती है। बस्तर की भूमि पर आकर सबसे पहले मां दंतेश्वरी, किरोला मंदिर, बत्तीसा मंदिर, छत्तीसा मंदिर को शीश झुकाकर नमन करने के बाद शाह ने शहीद प्रवीरचंद्र भंजदेव, शहीद वीर नारायण सिंह और शहीद गुंडाधुर का स्मरण किया। शाह ने कहा कि इस बार देशभर में एक दीवाली मनेगी लेकिन छत्तीसगढ़ में तीन दिवाली मनानी है, पहली दीवाली तो दीवाली के त्यौहार की मनेगी, दूसरी दिवाली 3 दिसंबर को जब कमल फूल की सरकार बनेगी तब मनेगी और तीसरी दीवाली जब रामजन्मभूमि पर अयोध्या में जनवरी में प्रभु श्री राम का मंदिर लोकार्पित होगा तब भी श्री राम के ननिहाल में दीवाली मनेगी।

मोदी जी के नेतृत्व में आदिवासी समाज के लिए हुए ऐतिहासिक कार्य

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार पूरे देशभर के आदिवासियों के सम्मान के लिए, जल-जंगल-जमीन की रक्षा के साथ-साथ ही आदिवासी भाइयों की सुरक्षा और समावेशी विकास के लिए भी ढेर सारे कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बताएं कि जब केंद्र में कांग्रेस-यूपीए की सरकार थी, तब जनजातीय मंत्रालय को कितना रुपया देते थे? आदिवासियों के कल्याण के लिए कुल मिलाकर 29 हजार करोड़ रुपए कांग्रेस ने दिया। देशभर के करोड़ों आदिवासियों के लिए सिर्फ 29 हजार करोड़ रुपए होता था और जब आदिवासियों ने मोदी को प्रधानमंत्री बनाया तो यह राशि बढ़कर 1,32,000 करोड़ रुपया आदिवासियों के लिए खर्च किया। इससे देशभर के आदिवासी क्षेत्रों में बिजला, मोबाइल टॉवर, सुगम सड़कें, एकलव्य विद्यालय पहुंचे। कांग्रेस के जमाने में 90 एकलव्य विद्यालय थे जो आज बढ़कर 740 तक हो गए हैं। अब इन विद्यालयों के लिए 40 हजार शिक्षकों की भर्ती भी मोदी की सरकार कर रही है। शाह ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र की धरती को खनन करके जो खनिज निकाला जाता है, उस खनन का पैसा जो पहले आदिवासियों के विकास-विस्तार और भले के लिए खर्च नहीं होता था, प्रधानमंत्री मोदी ने अब डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड की रचना कर नौ साल में 75 हजार करोड़ रूपया जिलों के विकास के लिए दिया। इससे पेयजल, प्राथमिक शिक्षा, गौशाला का विकास, घर-घर में बिजली पहुंचाना आदि कार्य एक साथ मोदी सरकार ने शुरू किए हैं। सन 2047 तक भारत में एक भी आदिवासी भाई-बहन सिकलसेल एनीमिया से पीड़ित न हो, इस प्रकार का मिशन अनेक विदेशी डॉक्टर के साथ मिलकर प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू किया है। आदिवासी तहसीलों में विकास का काम प्रधानमंत्री मोदी शुरू किया है।

नक्सलवाद भाजपा ही खत्म कर सकती है

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि बस्तर क्षेत्र किसी जमाने में घनघोर नक्सली क्षेत्र माना जाता था। आज भी छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के कारण कुछ समस्याएं हैं। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से कमल फूल की सरकार बना दो, पूरे छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद का सफाया कर देंगे, इस प्रदेश को नक्सलवाद से पूरी तरह मुक्त कर देंगे। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के कार्यकाल में नागरिकों की मृत्यु में 68% की कमी आई, मौतों में 70 प्रतिशत की कमी आई और जो जिले व पुलिस थाने प्रभावित थे, उसमें 62 प्रतिशत की कमी आई है। बस्तर क्षेत्र ऐसा है कि यहां नक्सली हिंसा होती है तो यहां का आदिवासी ही मरता है। पुलिस मरती है तो भी हमारा आदिवासी भाई मरता है, और नागरिक मरता हौ तो भी आदिवासी भाई ही मरता है। हमें उनको बचाना है। प्रधानमंत्री मोदी ने 9 साल में रोड बनाई. रास्ते सुगम बनाए, गरीबों के घर में गैस के सिलेंडर दिए, शौचालय बनाए, एकलव्य स्कूल बनाए, इसके साथ-साथ 5 किलो चावल मुफ्त देने का काम भी किया।

कांग्रेस सरकार में केवल घोटाले

शाह ने कहा कि भूपेश बघेल की सरकार ने क्या किया? शराब बेचने की दुकान खोली और 2,000 करोड़ रुपए का घोटाला किया। कोयले के परिवहन में 540 करोड़ रु., गरीबों के अनाज में 5,000 करोड़ रु., गौठान में 1,300 करेड़ रु. का घोटाला किया। हमने बहुत घोटाले सुने हैं, लेकिन कोई आदमी गाय के गोबर में भी घोटाला कर जाए, ऐसा पहली बार देखा है। पीडीएस में 600 करोड़ रु., महादेव एप में 5,000 करोड़ रु. का घोटाला किया। 267 एसटी-एससी पदों पर अन्य लोगों की भर्ती की, जिससे एसटी-एससी युवाओं को निर्वस्त्र होकर रैली निकालनी पड़ी। प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री बघेल को इस पर शर्म महसूस करनी चाहिए।

भाजपा ने किया आदिवासी समाज का असली सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने आदिवासियों के अन्य समुदायों को आदिवासी समूह में जोड़ा। भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर आदिवासी दिवस के रूप में मनाने का काम किया। आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के जनजातियों के म्यूजियम बनाने का काम मोदी सरकार ने किया। आजादी के बाद पहली बार एक आदिवासी की बेटी ओड़िशा की आदिवासी बेटी द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाकर सम्मान दिया। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि चंद्रयान को चंद्रमा पर पहुंचाया, दुनिया भर में वाहवाही हुई। माता-बहनों के लिए लोकसभा-विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण देने का काम भी मोदी सरकार ने किया।

कांग्रेस के सारे वादे अधूरे

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के वादों की क्या बात की जाए? मुफ्त गैस का सिलेंडर देने का वादा करके सरकार बनाई पर एक भी नहीं दिया। 50 हजार शिक्षकों की पद की भर्ती आज तक नहीं हुई है, संपत्ति कर भी आधा नहीं हुआ है, बिजली बिल हाफ का वादा किया था पर बिजली गुल कर दी। पूरे बस्तर को धोखा देने का काम किया। बघेल सरकार ने वादाखिलाफी की। बघेल सरकार एक ही काम किया है, कांग्रेस पार्टी का एटीएम बनाकर आदिवासियों का पैसा अपने 'खानदान' के दरबार में पहुंचने का काम किया। आदिवासियों के माताओं बच्चियों के पैसे को दिल्ली पहुंचाकर भ्रष्टाचार करने वाली सरकार को वोट नहीं देना है। जब यहां भाजपा की सरकार थी, पीडीएस लेकर आई, तेंदूपत्ता का बोनस शुरू किया, धान खरीदना शुरू किया, बस्तर के क्षेत्र विकास करना शुरू किया।

भाजपा को पता है उसके आने वाले दिन और दीवाली दोनों काली होगी: दीपक बैज



भाजपा के नेता अमित शाह द्वारा बस्तर में दिये गये चुनावी भाषण पर प्रहार करते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि 3 दिसंबर को भाजपा छत्तीसगढ़ में बीते दिनों की पार्टी हो जायेगी। अमित शाह को भी पता है बस्तर में भाजपा का खाता भी नहीं खुलेगा। अमित शाह कितना भी प्रलाप कर ले बस्तर के लोग भाजपा के बहकावे में नहीं आने वाले। भाजपा ने 15 सालों तक बस्तर के लोगों का शोषण किया था। बस्तर के आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों को बंधक बनाकर रखा था। अमित शाह भाजपा राज में 15 सालों तक बस्तर की बदहाली के लिये माफी मांगे। तत्कालीन भाजपा सरकार की अकर्मण्यता के कारण बस्तर अशांत था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बस्तर में शांति की स्थापना हुई है। आज अमित शाह बस्तर के शांति की स्थापना के लिये केन्द्र और अपनी पीठ थपथपा रहे जबकि भूपेश सरकार के द्वारा विश्वास, विकास, सुरक्षा की नीति के कारण बस्तर के लोगो में भरोसा बढ़ा और शांति की स्थापना हुई। रमन राज में बस्तर का आदिवासी आर्थिक सामाजिक शैक्षणिक विकास की दौड़ में पिछड़ गया था। रमन सरकार ने आदिवासियों को जबरिया जेल की सलाखों के पीछे धकेला था। अमित शाह कितना भी झूठ बोले अब बस्तर भाजपा के धोखे में नहीं आयेगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि अमित शाह वोट लेने के लिये झूठा दावा कर रहे कि नगरनार संयंत्र को मोदी सरकार ने बेचने का फैसला वापस लिया है। हकीकत यह है कि मोदी सरकार ने नगरनार संयंत्र को बेचने के लिये कार्यवाही शुरू कर दिया है। अमित शाह में साहस है तो वे नगरनार बेचने के फैसले को वापस लेने का आदेश दिखाये। मोदी सरकार नगरनार ही नहीं नंदराज पर्वत भी अडानी को फिर से सौपना चाह रही हैं छत्तीसगढ़ में सरकार भाजपा अड़ानी के हितो की रक्षा के लिये बनाना चाह रही।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एंव सांसद दीपक बैज ने कहा कि अमित शाह, रमन सिंह और उनके सहयोगियो के 1 लाख करोड़ के भ्रष्टाचार पर क्यों मौन है? 15 सालो तक छत्तीसगढ़ को भाजपा का एटीएम बनाकर रखा था अब छत्तीसगढ़ को अडानी को सौंपने की तैयारी में भाजपा है। भाजपा चुनाव अडानी के एजेंट के रूप में लड़ रही है, लेकिन छत्तीसगढ़ की जनता भाजपा के मंसूबे को सफल नहीं होने देगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story