Begin typing your search above and press return to search.

आप का झाड़ू अब राष्ट्रीय चिह्न : गुजरात चुनाव के बाद राष्ट्रीय पार्टी बनी आप, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस और सीपीआई का दर्जा खत्म

आप का झाड़ू अब राष्ट्रीय चिह्न : गुजरात चुनाव के बाद राष्ट्रीय पार्टी बनी आप, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस और सीपीआई का दर्जा खत्म
X
By NPG News

नई दिल्ली ब्यूरो. देश के राजनीतिक हलकों में सोमवार को एक खबर ने सबका ध्यान खींचा. गुजरात चुनाव में हिस्सा लेकर करीब 13 प्रतिशत से ज्यादा वोट शेयर बटोरने वाली आम आदमी पार्टी को चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया है. वहीं, तृणमूल कांग्रेस (TMC), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया गया है. देशभर में वोट शेयर 6 प्रतिशत से कम होने के आधार पर इन पार्टियों से यह दर्जा वापस लिया गया है.

चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद अब देश में भाजपा, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (BSP), मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी, नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) और आम आदमी पार्टी (AAP) राष्ट्रीय पार्टियां हैं. चुनाव आयोग ने जयंत चौधरी की पार्टी राष्ट्रीय लोक दल से राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा वापस लिया है. पश्चिमी उत्तरप्रदेश में इस पार्टी की अच्छी दखल है.

बता दें कि राष्ट्रीय पार्टियां अपना चुनाव चिह्न देशभर में सुरक्षित कर सकती हैं. यानी अब आप का चुनाव चिह्न झाड़ू राष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षित होगा. इसके साथ ही चुनाव प्रचार में अधिकतम 40 स्टार प्रचारक रख सकेंगे. इनके यात्रा खर्च को उम्मीदवार के चुनाव खर्च में नहीं रखा जाएगा और राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय पार्टियों को सब्सिडी दर पर पार्टी अध्यक्ष और पार्टी कार्यालय के लिए एक सरकारी बंगला किराए पर मिलेगा.

गुजरात में कांग्रेस के लिए खड़ी की मुश्किलें

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में दूसरी बार सत्ता हासिल करने के बाद पंजाब में भी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई. इसके बाद गुजरात चुनाव में 6 महीने के अभियान के बाद अच्छी खासी दखल दिखाई. पहली बार गुजरात चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने करीब 13 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया. इस आधार पर ही आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है.

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल (RLD), पश्चिम बंगाल में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP), आंध्रप्रदेश में भारत राष्ट्र समिति (BRS), मणिपुर में PDA, पुडुचेरी में PMK और मिजोरम में MPC का राज्य पार्टी का दर्जा छीन लिया है. वहीं, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को नगालैंड में, टिपरा मोथा पार्टी को त्रिपुरा में, मेघालय में वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को राज्य पार्टी की मान्यता दी है.

Next Story