Begin typing your search above and press return to search.

AAP Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में आप के 10 में से 3 चेहरे पुराने, जानिए क्‍या थी 2018 के चुनाव में स्थिति

AAP Chhattisgarh:

AAP Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में आप के 10 में से 3 चेहरे पुराने, जानिए क्‍या थी 2018 के चुनाव में स्थिति
X
By Sanjeet Kumar

AAP Chhattisgarh: रायपुर। आम आदमी पार्टी (आप) ने छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें राज्‍य की 90 में से 10 सीटों के लिए प्रत्‍याशियों के नाम का ऐलान किया गया है। इनमें 3 चेहरे ऐसे हैं जिन पर पार्टी 2018 में भी दांव लगा चुकी है। इनमें पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष कोमल हुपेंडी भी शामिल हैं। हुपेंडी 2018 में बस्‍तर संभाग की भानुप्रतापपुर सीट से चुनाव लड़े थे। रिपीट किए गए दोनों प्रत्‍याशी भी बस्‍तर संभाग के ही हैं।

आप ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 10 प्रत्‍याशियों की घोषणा की है। दंतेवाड़ा सीट से पार्टी ने बल्लूराम को प्रत्‍याशी बनाया है। वहीं, नारायणपुर से प्रत्याशी नरेंद्र कुमार को मैदान में उतारा है। 2018 में भी दोनों प्रत्‍याशी इन्‍हीं सीटों से चुनाव लड़ चुके हैं। पिछले चुनाव में दोनों की जमानत जब्‍त हो गई थी।


दंतेवाड़ा से प्रत्‍याशी बनाए गए बल्‍लूराम को 2018 के चुनाव में 4903 वोट मिले थे। यह कुल मतदान का 4.7 प्रतिशत था। इस सीट से चुनाव लड़ रहे कुल 7 प्रत्‍याशियों में आप के बल्‍लूराम का पांचवें स्‍थान पर थे। इसी तरह 2018 में नारायणपुर सीट से कुल 6 प्रत्‍याशी मैदान में थे। इनमें आप के नरेंद्र कुमार भी शामिल थे। नरेंद्र कुमार को कुल 2576 वोट प्राप्‍त हुए जो कुल मतदान का 2.1 प्रतिशत था। नरेंद्र कुमार चौथे स्‍थान पर थे। आप के प्रदेश अध्‍यक्ष कोमल हुपेंडी पिछला चुनाव भी भानुप्रतापुर से ही लड़े थे। हुपेंडी 6.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 7 प्रत्‍याशियों में तीसरे स्‍थान पर थे। उन्‍हें 9634 मत प्राप्‍त हुए थे। दंतेवाड़ा, नारायणपुर और भानुप्रातपपुर के अतिरिक्‍त बाकी 7 सीटों पर आप ने नए चेहरों पर दांव लगाया है।

जानिए... 2018 में आप के कितने प्रत्‍याशी थे चुनाव मैदान में

2018 के विधानसभा चुनाव में आप ने राज्‍य की 90 में से 85 सीटों पर प्रत्‍याशी खड़ा किया था। इनमें से एक भी प्रत्‍याशी अपना जमानत नहीं बचा पाया था। इन 85 सीटों पर पार्टी को कुल 1,23,526 वोट मिले थे जो कुल कुल मतदान का 0.9 प्रतिशत था।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story