Begin typing your search above and press return to search.

Lok Sabha: लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, दर्शक दीर्घा से कूद गए दो व्यक्ति... कार्यवाही स्थगित

Lok Sabha: लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक, दर्शक दीर्घा से कूद गए दो व्यक्ति... कार्यवाही स्थगित
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Lok Sabha नईदिल्ली। लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है। कार्यवाही के दौरान दो व्यक्ति दर्शक दीर्घा से कूद गए। व्यक्ति के कूदते ही लोकसभा में मौजूद सांसदों ने पकड़ा गया। कूदते ही दोनों युवक आगे की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। उस समय सदन में मौजूद सांसदों ने दोनों को पकड़ने का प्रयास किया तो उसने जूते से कुछ निकालने का प्रयास किया। इस दौरान युवकों ने जूते से निकाले गए एक पदार्थ से संसद के अन्दर धुंआ कर दिया।

इस घटना के दौरान प्रधानमंत्री और गृह मंत्री दोनों सदन की कार्यवाही में मौजूद नहीं थे।

सदन की कार्यवाही का संचालन कर रहे पीठासीन सभापति राजेन्द्र अग्रवाल ने लोक सभा की कार्यवाही को तुरंत रोककर सदन को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

शख्स के सदन में कूदते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। संसद के सुरक्षाकर्मी तुरंत हरकत में आ गए और बाद में शख्स को काबू में कर लिया गया। इस अफरातफरी के दौरान कई सांसद सदन से बाहर आ गए। यह मामला ऐसे समय आया है जब आज संसद पर हमले की 22वीं बरसी है।

हालांकि ये युवक कौन है और इसने लोकसभा की कार्यवाही में बाधा उत्पन्न क्यों की इसकी जांच की जा रही है। जिन दो युवकों ने सुरक्षा घेरे का उल्लंघन किया है, उनमें एक का नाम सागर है। ये लोग सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास लेकर पहुंचे थे। सांसद दानिश अली ने बताया कि दोनों लोग मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास से आए थे।

इसके पहले संसद के बाहर एक युवक और एक युवती ने रंगीन पटाख़े फोड़कर जमकर नारेबाजी की। लोकसभा के बाहर तैनात पुलिस कर्मियों ने दोनों को पकड़कर अपने साथ ले गई। एक आरोपी का नाम नीलम बताया गया है जो कि हिसार की रहने वाली हैं। वहीं दूसरे व्यक्ति का नाम अमोल शिंदे बताया गया है जो कि महाराष्ट्र के लातूर का है।

बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल स्पीकर की चेयर पर थे। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से कोई खामी है। जब पहला व्यक्ति नीचे आया तो हमें लगा कि वह गिर गया होगा, लेकिन जब दूसरा व्यक्ति नीचे आने लगा तो हम सभी सतर्क हो गए। शख्स ने अपना जूता खोलकर कुछ बाहर निकालने की कोशिश की जिसके बाद धुआं निकला। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में पहुंचे थे।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story