तेंदुए खाल तस्करी करते आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे, नक्लस प्रभावित क्षेत्र से वन्य जीव तस्कर को किया गिरफ्तार…गरियाबंद एसपी की कार्रवाई

गरियाबंद 30 जून 2020. गरियाबंद पुलिस ने कार्रवाई करते हुये तेन्दुए खाल की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरेापी के पास से तेन्दुए का खाल भी जब्त किया है। गिरफ्त में आया आरोपी तेंदुए की खाल को बेचने की फिराक में ग्राहक खोज रहा था। आज इस मामले का खुलासा करते हुये इसकी जानकारी एसपी भोजराम पटेल ने पत्रकारों को दी।

एसपी ने जानकारी देते हुये बताया कि बाघनाला पुलिस के पास मुखबीर से सूचना मिली थी कि  नक्लस प्रभावित क्षेत्र में एक व्यक्ति लाल रंग की मोटर सायकल में जानवर की खाल रखकर बेचने के लिये ग्राहक खोज रहा है। इस सूचना के बाद मौके पर थाना प्रभारी शोभा संतोष के नेतृत्व में पुलिस की एक स्पेशल टीम आरोपी की गिरफ्तारी के लिये भेजी गयी। आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर उसकी तलाशी ली गयी तो गाड़ी से एक नग तेंदुवा का खाल जब्त किया गया। आरोपी से जब इस मामले में पूछताछ की गयी तो आरोपी ने अपना नाम बुदूराम गोंड़ निवासी विजयपुर रायधर उड़िसा का रहने वाला बताया।

आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने तेन्दुए को पानी में जहर देकर मार डाला, उसक बाद खाल निकालकर उसे बेचने के लिये वो गरियाबंध आया हुआ था। पुलिस ने आरोपी के कब्ज से एक मोटर सायकल, एक नग तेन्दुए की खाल जब्त की है। साथ ही आरोपी के खिलाफ धारा 9,39 ख 51,52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 एवं 03 लोक सम्पत्ति निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।

बता दें गरियाबंद एसपी भोजराम पटेल ने जिले में हो रही तस्करी के खिलाफ लगातार कार्रवाई करने के निेर्देश दिये है। इसी के तहत पुलिस अवैध रूप से गांजा, शराब एवं हीरा की तस्करी कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में पहले भी पुलिस ने पेंगोलिन सहित कई जानवरों के खाल जब्त किये थे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.