Begin typing your search above and press return to search.

PM मोदी का दिवाली तोहफा: मिलेगी सरकारी नौकरी... स्टेनो, पीए, रेलवे, आयकर निरीक्षक, उप निरीक्षक सहित 75000 युवाओं को मिलेगी नियुक्ति...जानें डिटेल

PM मोदी का दिवाली तोहफा: मिलेगी सरकारी नौकरी... स्टेनो, पीए, रेलवे, आयकर निरीक्षक, उप निरीक्षक सहित 75000 युवाओं को मिलेगी नियुक्ति...जानें डिटेल
X
By NPG News

डेस्क NPG। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 लाख कर्मियों की भर्ती का अभियान शुरू कर दिया है. इस अभियान को रोजगार मेला नाम दिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी आज पीएम रोजगार मेला 2022 का शुभारंभ किया. इसके माध्यम से लगभग 75,000 उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए.

इसके अलावा, देशभर में 50 केंद्रीय मंत्रियों ने भी अलग-अलग जगहों पर 20 हजार लोगों को अप्वाइंटमेंट लेटर दिया है. अलग-अलग सरकारी नौकरियों के लिए चुने गए कुछ उम्मीदवारों को रोजगार मेला के तहत निर्धारित स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से अप्वाइंटमेंट लेटर दिया गया है. सरकारी नौकरी के लिए चुने गए उम्मीदवारों में से चुनिंदा को पीएम मोदी और अन्य मंत्रियों द्वारा अप्वाइंटमेंट लेटर दिया गया. वहीं, बाकी के उम्मीदवारों को ईमेल या डाक के जरिए इसे भेजा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लिए 'रोजगार मेला' का शुभारंभ किया। पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए है। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन हैं। बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है ये कड़ी रोजगार मेले की है। आज केंद्र सरकार 75000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है।

1. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण अवसर है. बीते 8 वर्षों में, देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें रोजगार मेले की एक और कड़ी जुड़ रही है. साथ ही उन्होंने सभी देशवासियों को धनतेरस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि धनवंतरी आपको खुश रखें और मां लक्ष्मी की कृपा आप सभी पर बनी रहे. मैं भगवान से यही प्रार्थना करता हूं.

2. आगे पीएम मोदी ने कहा कि आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है. बीते 8 वर्षों में पहले भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं. विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं. इसमें हमारे innovators, entrepreneurs, उद्यमियों, किसानों, services और manufacturing से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है. साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे.

3. आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता, इतनी efficiency आई है, इसके पीछे 7-8 साल की कड़ी मेहनत है. कर्मयोगियों का विराट संकल्प है. उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है. 7-8 साल के भीतर हमने 10वें नंबर से 5वे नंबर तक की छलांग लगाई है. ये इसलिए संभव हो पा रहा है, क्योंकि बीते 8 वर्षों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है, जो रुकावटें पैदा करती थीं.

जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस और कई अन्य शामिल हैं. पीएम रोजगार मेला के तहत भर्ती सीधे संबंधित मंत्रालयों द्वारा या कर्मचारी चयन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जाएगी. जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खिलाफ रिक्त पदों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं.

बता दें कि पीएम मोदी ने बीते गुरुवार, 20 अक्टूबर, 2022 को इसकी घोषणा की थी. पीएम रोजगार मेला का शुभारंभ भी बड़े पैमाने पर बेरोजगारी की खबरों के बीच हुआ है, जिसके लिए मोदी सरकार को बड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है. इस रोजगार मेला 2022 के तहत योग्य उम्मीदवारों को लगभग 10 लाख नौकरियों की पेशकश की जाएगी. चयनित उम्मीदवार भारत सरकार के तहत 38 मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे. उम्मीदवारों को ग्रुप ए और बी (राजपत्रित), ग्रुप बी (अराजपत्रित) और ग्रुप सी स्तरों पर सरकारी नौकरी की पेशकश की जाएगी.

Next Story