Begin typing your search above and press return to search.

दुनिया के 100 अमीरों की सूची: D-Mart के संस्थापक राधाकिशन दमानी भी लिस्ट में… एक साल में ही यूनिवर्सिटी से हुए थे ड्रॉप आउट… अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी भी शामिल

दुनिया के 100 अमीरों की सूची: D-Mart के संस्थापक राधाकिशन दमानी भी लिस्ट में… एक साल में ही यूनिवर्सिटी से हुए थे ड्रॉप आउट… अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी भी शामिल
X
By NPG News

नईदिल्ली 19 अगस्त 2021. ग्रॉसरी स्टोर डी-मार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी अब दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स ने दुनिया के 100 अमीरों की यह लिस्ट जारी की है। जिसमें वे 19.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 98वें स्थान पर आ गए हैं. रिटेल चेन एवेन्यू सुपरमार्ट्स चलाने वाले दमानी एक साधारण पृष्ठभूमि में पले-बढ़े हैं। सफेद कपड़े की पसंद के चलते कई लोग इन्हें ‘मिस्टर व्हाइट एंड व्हाइट’ नाम से भी बुलाते हैं. अस्सी के दशक में शेयर बाजार में 5000 रुपए के साथ उतरे दमानी की नेटवर्थ आज 1.42 लाख करोड़ रुपए हो गई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक इस समय वे दुनिया के 98वें सबसे अमीर शख्स हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स ने इस बारे में डाटा जारी किया है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, दमानी के पास 1.42 लाख करोड़ रुपये ( लगभग 19.2 बिलियन डॉलर) की संपत्ति हो गयी है. इस तरह वह दुनिया के 98वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. 2021 में दमानी की कुल संपत्ति में 29 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी.

दमानी के अलावा टॉप 100 अमीरों की सूची में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पलोनजी मिस्त्री, शिव नदार, लक्ष्मी मित्तल भी हैं. 2020 में दमानी चौथे सबसे अमीर भारतीय थे और करोड़पतियों की विश्व रैंकिंग में वह 117वें नंबर पर थे. दमानी मुंबई बेस्ड रिटेल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के मालिक हैं. एवेन्यू सुपरमार्ट लिमिटेड खाद्य सामग्री, कपड़े सहित तमाम कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को देशभर के 238 शॉप्स में बेचती है. 18 अगस्त 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, एवेन्यू सुपरमार्ट का कुल मार्केट कैपिटल 2.36 लाख करोड़ है. एवेन्यू सुपरमार्ट्स में अकेले दमानी की 34.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है. इसके अलावा अलग अलग ट्रस्ट जो कि दमानी के ही नियंत्रण में हैं, उनकी भी 13.89 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी में है.

दमानी उन शख्सियतों में हैं, जो अपने दम पर बाजार में खड़े हुए और अपनी व्यवहार कुशलता के लिए काफी चर्चित हैं. अपने पिता के निधन के बाद, जो कि दलाल स्ट्रीट में काम करते थे, दमानी ने उस काम को छोड़ दिया और खुद स्टॉक मार्केट के ब्रोकर और निवेशक बन गए. 2000 में ही उन्होंने शेयर बाजार छोड़ दिया और खुद का हाइपर मार्केट चेन डीमार्ट के नाम से शुरू किया. पहला स्टोर उन्होंने 2002 में पवई में शुरू किया. 2010 तक देशभर में उनके 25 डीमार्ट स्टोर खुल गए थे. इसके बाद उनकी कंपनी ने जबरदस्त तरक्की की और एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड नाम से 2017 में लिस्टेड कंपनी बन गई.

Next Story