100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल का दाम…. आज भी पेट्रोेल-डीजल दोनों की बढ़ी कीमतें…. जानिये क्यों बढ़ रही है पेट्रोल की कीमतें

नयी दिल्ली 26 जनवरी 2021। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है. इसी का असर घरेलू स्तर पर भी दिख रहा है. देश में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए है. इससे आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ेगा. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों रोजमर्रा के सामान की कीमतें भी बढ़ सकती है. आपको बता दें कि देश में कई शहर ऐसे हैं, जहां पेट्रोल 95 के आस-पास बिक रहा है. वहीं भारत के एक शहर में तो ‘पेट्रोल’ की कीमत 100 के पार चली गई है.

पेट्रोल पंप पर आमतौर पर तीन तरह का पेट्रोल मिलता है, जिसमें सामान्य पेट्रोल, एक्सट्रा प्रीमियम और एक्सट्रा माइल शामिल है. इसमें सबसे सस्ता पेट्रोल एक्सट्रा माइल होता है और उसके बाद सामान्य पेट्रोल और एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल का नंबर आता है. एक्सट्रा प्रीमियम के दाम सामान्य पेट्रोल के दाम से करीब 2-3 रुपये ज्यादा होते हैं. कई लोग अपनी गाड़ियों में सिंपल पेट्रोल के स्थान पर एक्सट्रा माइल पेट्रोल भरवाते हैं. गंगानगर में एक्सट्रा प्रीमियम पेट्रोल की रेट 100 से पार है. 26 जनवरी को वहां 100.88 रुपये प्रति लीटर में एक्सट्रा प्रीमियर पेट्रोल मिल रहा है.

लगातार अब क्यों महंगा हो रहा है पेट्रोल-डीज़ल

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अब मजबूती के संकेत मिलने लगे है. इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल लगातार महंगा हो रहा है. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल की डिमांड बढ़ रही है. इस साल वहां पेट्रोल की कीमतों में औसत 2.42 डॉलर प्रति गैलन की औसत बढ़ोतरी का अनुमान है. जबकि, साल 2020 में इसकी कीमत सबसे निचले स्तर 2.17 डॉलर पर आ गई थी. इस वजह से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में उछाल आया.

वहीं, इस दौरान डीज़ल के दामों में भी तेजी का रुख बना हुआ है.  इसकी कीमतें 2.36 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुकी है. पिछले 10 महीने में डीज़ल 14 रुपये से अधिक महंगा हुआ है.

Spread the love