Begin typing your search above and press return to search.

पेट्रोल 4 रुपया सस्ता : यहां राज्य सरकार ने दी बड़ी सौगात….उपकर हटाया, अब पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 1.50 रुपये हुआ सस्ता… जानिये कितनी कम हो जायेगी कीमत

By NPG News

भोपाल 22 दिसंबर 2020। कोरोना काल में एक बड़ी राहत की खबर है। राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत आज रात 12 बजे से कम हो जायेगी। पेट्रोल 4 रुपया और डीजर 1.50 रूपया कम हो जायेगा। आज भोपाल में पेट्रोल के भाव 91.43 रुपये प्रति लीटर है। आधी रात के बाद से यह 87.43 प्रति लीटर हो जाएगा। इसी तरह से दूसरे शहरों में भी भाव कम होंगे।

इसके साथ ही भोपाल में डीजल 81.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था। डीजल की कीमतों में बीते एक सप्ताह से कोई वृद्धि नहीं हुई थी। सरकार ने सेस में कटौती करते हुए 1.50 रुपये प्रति लीटर डीजल सस्ता किया है। कैबिनेट की बैठक के बाद जानकारी देते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर उपकर के ऊपर उपकर लगता था, जिसे आज से खत्म कर दिया गया है।

इसलिए कम हो गयी कीमत

अब सेस पर सेस नहीं लगेगा। बल्कि मूल कीमत पर ही सेस लगेगा। जिससे मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर कमी आएगी। प्रदेश में पेट्रोल के दामों में 4.50 रुपए और डीजल के दाम में 3 रुपए की कमी आ सकती है।पेट्रोल-डीजल पर सेस घटाया नहीं गया है, बल्कि सेस पर अतिरिक्त सेस लगता था, उसे अब मूल कीमत पर ही लगाया जायेगा। यानी अभी जो सेस लगता है वह ज्यों का त्यों है। केवल सेस पर सेस नहीं लगेगा, बल्कि मूल कीमत पर लगेगा।राजधानी में पेट्रोल के दाम आज 91.46 प्रति लीटर है और डीजल के एक लीटर के दाम 81.64 रुपए हैं। अगर पूरा सेस खत्म करते हैं, तो डीजल में तीन रुपए और पेट्रोल में करीब 4.5 रुपए प्रति लीटर तक की कमी आने की संभावना है।

Next Story