पटवारी प्रतिवेदन सालभर से लंबित, कलेक्टर ने कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश….

धमतरी 25 जून 2020. कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने आज दोपहर 12 बजे नगर पंचायत भखारा का आकस्मिक निरीक्षण किया, जहां पर उप तहसील कार्यालय भखारा में नामातरण के प्रकरणों में पटवारी प्रतिवेदन के साल भर से लंबित मामले को देखकर नाराजगी जाहिर की तथा संबंधित पटवारी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी तरह लोकसेवा केन्द्र में आवेदकों के लिए समुचित सुविधा नहीं होने पर उन्होंने व्यवस्थाएं दुरूस्त करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुरूद योगिता देवांगन को निर्देशित किया।

आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर आज दोपहर उपतहसील भखारा पहुंचे, जहां पर न्यायालय नायब तहसीलदार में नामांतरण प्रकरणों से संबंधित नस्तियों का परीक्षण किया। इनमें से ज्यादातर मामले पटवारी प्रतिवेदन एक साल से अधिक समयावधि तक लंबित पाए गए। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इश्तहार प्रकाशन के बावजूद प्रकरणों का समय-सीमा में निबटारा नहीं किया जाना काफी गंभीर मामला है। ऐसे में संबंधित पटवारी द्वारा सालभर तक प्रकरण को पेडिंग में रखना कार्य के प्रति लापरवाही प्रदर्शित करता है। कलेक्टर ने संबंधित पटवारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा संतोषप्रद जवाब नहीं मिलने पर निलंबन की कार्रवाई करने के निर्देश एसडीएम कुरूद को दिए।

उन्होंने तहसील कार्यालय में स्वच्छता बनाए रखने तथा परिसर की नियमित साफ-सफाई कराने के लिए नायब तहसीलदार को निर्देशित किया। इस दौरान वर्षामापक यंत्र का भी कलेक्टर ने निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही परिसर के चारों ओर नीम, आम, पीपल जैसे छायादार पौधे रोपने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके अलावा कार्यालय के प्रवेश द्वार में आमजनता व आवेदकों की सुविधा के लिए शेड तैयार कराकर पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया। इसी तरह उपतहसील कार्यालय परिसर में स्थित लोक सेवा केन्द्र का निरीक्षण कर कलेक्टर ने वहां आवेदकों के प्रवेश एवं निकास द्वार तथा आवेदन प्राप्त करने की खिड़की की पृथक् से व्यवस्था नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने आवेदकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कक्ष को दो भाग में पार्टीशन कर उसे सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए।

इसके बाद कलेक्टर ने नगर पंचायत भखारा कार्यालय की विभिन्न शाखाओं में जाकर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत नजूल भूमि का पट्टा निर्माण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी से ली। इसके बाद वे नगर पंचायत के लोक सेवा केन्द्र का भी निरीक्षण कर वहां उपलब्ध सेवाओं से संबंधित दर सूची को अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने और परिसर की साफ-सफाई अभियान चलाकर करने के निर्देश सीएमओ को दिए…

Get real time updates directly on you device, subscribe now.