Begin typing your search above and press return to search.

इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी है पंतजलि की ‘दिव्य कोरोनिल’ दवा…. कोरोना वायरस का इलाज करने का दावा

इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी है पंतजलि की ‘दिव्य कोरोनिल’ दवा…. कोरोना वायरस का इलाज करने का दावा
X
By NPG News

नईदिल्ली 24 जून 2020। कोरोना वायरस महामारी को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए पूरा विश्व कोरोना वैक्सीन पर रिसर्च कर रहा है। ऐसे में कई दवाईयां कोरोना के इलाज में कारगर साबित होने की खबरें भी आईं लेकिन फिर भी इसे कोरोना की ठोस वैक्सीन नहीं माना जा सकता। इसी बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना को हराने के लिए आयुर्वेदिक दवाई कोरोनिल लॉन्च की है। यह दवा कितनी कारगर साबित होती है, इसके नतीजे आने वाले दिनों में सभी के सामने होंगे लेकिन पंतजलि ने दिव्य कोरोनिल दवा को सौ फीसदी रिकवरी रेट वाली असरदार दवा के रूप में पेश किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबा रामदेव ने इस दवा को बनाने से जुड़ी कई जानकारियां दी हैं।

इन जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनी है ‘कोरोनिल’

पतंजलि सीईओ के अनुसार, कोरोनिल में गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वसारि रस और अणु तेल का मिश्रण है। उनके मुताबिक, यह दवा दिन में दो बार- सुबह और शाम को ली जा सकती है।

वायरस से ऐसे मुक्ति दिलाएगी ‘कोरोनिल’

पतंजलि के अनुसार, अश्वगंधा से कोविड-19 के रिसेप्ट र-बाइंडिंग डोमेन (RBD) को शरीर के ऐंजियोटेंसिन-कन्वइर्टिंग एंजाइम (ACE) से नहीं मिलने देता। यानी कोरोना इंसानी शरीर की कोशिकाओं में घुस नहीं पाता। वहीं गिलोय कोरोना संक्रमण को रोकता है। तुलसी कोविड-19 के RNA पर अटैक करती है और उसे मल्टी प्लाई होने से रोकती है।

पंतजलि स्टोर पर जल्द उपलब्ध होगी दवा

आयुर्वेद से बनी इस दवाई को अगले सात दिनों में पतंजलि के स्टोर से लिया जा सकता है, इसके अलावा सोमवार को एक ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसकी मदद से ये दवाई घर पर पहुंचाई जाएगी। बाबा रामदेव ने कहा कि हमने पूरी रिसर्च के साथ इसे तैयार किया है। हमारी दवाई का सौ फीसदी रिकवरी रेट है और शून्य फीसदी डेथ रेट है। रामदेव ने कहा कि भले ही लोग अभी हमसे इस दावे पर प्रश्न करें, हमारे पास हर सवाल का जवाब है। हमने सभी वैज्ञानिक नियमों का पालन किया है।

Next Story