पंचायत मंत्री सिंहदेव ने पंचायत अध्यक्षों को लिखा पत्र, कहा-पंचायत भवन का काम 2 अक्टूबर के पहले हो पूरा…. नवगठित सभी 704 पंचायतों में बनेंगे भवन….

रायपुर. 22 मई 2020. पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने प्रदेश में गठित सभी नए ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन निर्माण का काम 2 अक्टूबर से पहले पूर्ण कराने जिला पंचायत अध्यक्षों को पत्र लिखा है। उन्होंने सभी जिला पंचायत अध्यक्षों को इस काम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का आग्रह करते हुए लिखा है कि 2 अक्टूबर 2020 तक नए पंचायत भवन तैयार हो जाने पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रमों के समापन के मौके पर इनका लोकार्पण किया जा सकेगा।

मंत्री सिंहदेव ने जिला पंचायत अध्यक्षों को लिखे पत्र में जानकारी दी है कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा और राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत प्रदेश में नवगठित सभी 704 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन के निर्माण के लिए कुल 101 करोड़ 51 लाख 68 हजार रूपए स्वीकृत किए गए हैं। प्रत्येक भवन की लागत 14 लाख 42 हजार रूपए है। विभाग ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के सुझावों एवं उनकी मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए इतनी बड़ी राशि मंजूर की है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने पत्र में पंचायतीराज व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण और उन्हें अधिकार संपन्न बनाने में देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की भूमिका को भी रेखांकित किया है। सिंहदेव ने 21 मई को पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए कहा है कि स्वर्गीय  राजीव गांधी की दूरदर्शिता के कारण ही आज पंचायतीराज संस्थाएं इतनी सशक्त भूमिका में हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.