comscore

पाकिस्तान ने टेस्ट सीरीज में किया 2-0 से क्लीनस्वीप, द. अफ्रीका को हराया

नईदिल्ली 8 फरवरी 2021. पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली है। तेज गेंदबाज हसन अली ने पाकिस्तान को ऐसे समय में वापसी दिलाई जब ऐसा लगने लगा था कि दक्षिण अफ्रीका मैच जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर लेगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान ने घरेलू टेस्ट सीरीज में 18 साल बाद सफलता हासिल की है। पाकिस्तान ने पिछली बार 2003 में घरेलू टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से हराया था।

एडेन मार्कराम ने 108 और तेंबा बावुमा ने 61 रन की पारी खेलने के साथ चौथे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी कर मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें जिंदा  कर दी थीं, लेकिन हसन ने नई गेंद से लगातार दो विकेट लिए जिससे उनकी पारी बिखर गई। जीत के लिए 370 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 129 रन से की थी और टीम ने लंच तक तीन विकेट पर 219 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। हसन ने लंच के बाद लगातार दो गेंदों में मार्कराम और कप्तान क्विंटन डिकॉक को आउट किया, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी सात विकेट महज 33 रन के अंदर गंवा दिए और टीम की पारी 274 रन पर सिमट गई।

हसन से दिन के शुरुआती सेशन में भी दो विकेट लिए थे। उन्होंने रविवार के नॉटआउट बल्लेबाज रेसी वान डेर डुसेन (48) को बोल्ड कर मार्कराम के साथ दूसरे विकेट के लिए उनकी 94 रन की साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने इसके बाद अनुभवी फाफ डुप्लेसिस (05) को एलबीडब्ल्यू आउट किया था। डुप्लेसिस इस दौरे की चार टेस्ट पारियों में सिर्फ 55 रन ही बना सके। शाहीन अफरीदी (51 रन पर चार विकेट) ने लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों को चलता किया तो वहीं यासिर शाह ने वियन मुल्दर (20) को बोल्ड कर टीम की जीत सुनिश्चित की।

मार्कराम ने लंच से पहले फवद आलम की आखिरी गेंद पर मिडऑन पर एक रन लेकर दक्षिण अफ्रीका के बाहर अपना पहला शतक पूरा किया। 26 साल के इस खिलाड़ी ने लगभत साढ़े पांच घंटे की अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के लगाए। इससे पहले पाकिस्तान ने पहली पारी में 272 रन बनाने के बाद दक्षिण अफीका को 201 रन पर आउट कर 71 रन की बढ़त हासिल की थी। पाकिस्तान की दूसरी पारी 298 रन पर खत्म हुई थी। इस जीत के बाद पाकिस्तान की टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ गई , जो 2017 के बाद उसकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

Spread the love