comscore

ऑस्कर विजेता स्क्रीनराइटर रॉबर्ट सी जोन्स का निधन…

नईदिल्ली 8 फरवरी 2021. हॉलीवुड के मशहूर फिल्म एडिटर और स्क्रीनराइटर रॉबर्ट सी जोन्स का निधन हो गया है। वह 84 वर्ष के थे। रॉबर्ट को फिल्म गेस हूज कमिंग टू डिनर और लव स्टोरी के लिए जाना जाता है। युद्ध पर आधारित फिल्म कमिंग होम के लिए उन्हें ऑस्कर का बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड दिया गया। एक फरवरी को रॉबर्ट ने अपने लॉस एंजिल्स स्थित घर पर अंतिम सांस ली। हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक, वह लंबे समय से बढ़ती उम्र की बीमारियों से जूझ रहे थे। उनकी बेटी लेस्ली ने अपने पिता के निधन की खबर की पुष्टि की है।

लेस्ली खुद भी एक फिल्म एडिटर हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि ‘मेरे पिता ने मेरे फिल्म एडिटिंग करियर पर जबरदस्त प्रभाव डाला। उनके साथ मैंने कई फिल्मों में उनके सहायक के तौर पर काम किया।‘ लेस्ली आगे कहती हैं कि ‘बॉब की तरह मैं फिल्म स्कूल नहीं गई और ना ही फिल्म एडिटिंग के लिए किसी तरह की औपचारिक ट्रेनिंग ली। मैंने सीखा कि एडिटिंग के लिए किसी एक खास स्किल की जरूरत नहीं है। उन्होंने मुझे सिखाया कि प्रतिभा हमेशा करुणा, निष्ठा, सत्य की खोज और प्रामाणिकता से निखरती है।‘

रॉबर्ट का जन्म 30 मार्च 1936 को हुआ। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और 20th Century Fox में शिपिंग रूम में काम करने लगे। अपने रास्ते पर चलकर वह एक फिल्म एडिटर बने। उन्होंने 1955 में आई फिल्म अनटेम्ट और द लॉन्ग हॉट समर में असिस्टेंट फिल्म एडिटर के रूप में काम किया। रॉबर्ट के पिता हार्मोन जोन्स भी आस्कर नॉमिनेटेड फिल्म एडिटर थे।

Spread the love