Begin typing your search above and press return to search.

स्कूल खोलने का आदेश : 1 अप्रैल से पहली से 8वीं तक की कक्षाएं भी लगेगी…. मध्यप्रदेश में शिक्षा मंत्री ने जारी किया आदेश… इन नियमों का करना होगा पालन

स्कूल खोलने का आदेश : 1 अप्रैल से पहली से 8वीं तक की कक्षाएं भी लगेगी…. मध्यप्रदेश में शिक्षा मंत्री ने जारी किया आदेश… इन नियमों का करना होगा पालन
X
By NPG News

भोपाल 10 मार्च 2021। देश में कोरोना के नये स्ट्रेन से हड़कंप मचा हुआ है। छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। इन खतरों के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने निचली कक्षाओं को भी खोलने का ऐलान कर दिया है। शिवराज सरकार ने पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को भी खोलने का आदेश दिया है। मध्य प्रदेश में कक्षा पहली से 8वीं तक के स्कूल 1 अप्रैल से खोले जाएंगे. इस बात की जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी. उन्होंने कहा कि नए सत्र की शुरुआत 1 अप्रैल से होने जा रही है. कक्षा पहली से 8वीं तक स्कूल 1 अप्रैल से खोले जाएंगे. स्कूल शिक्षा विभाग जल्द ही इस संबंध में विस्तृत आदेश जारी करेगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि जहां पर कोरोना का प्रभाव कम है, वहां एहतियात के साथ क्लास संचालित होंगी. क्लास में कैपिसिटी से कम छात्रों को बिठाया जाएगा. इस दौरान कोरोना प्रभावित इंदौर-भोपाल के चिह्नित इलाकों स्कूलों को नहीं खोला जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि पिछला सत्र बच्चों का घर में बीता है. जिससे पढ़ाई पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है. लेकिन अब कोरोना की वजह से स्कूलों में पढ़ाई को और बंद नहीं रखा जा सकता है.

स्कूलों के लिए बनाई जाएगी अलग गाइडलाइंस
इंदर सिंह परमार ने कहा कि इंदौर भोपाल जैसे बड़े शहरों के जिन क्षेत्रों में संक्रमण ज्यादा है. वहां के स्कूलों को लेकर अलग गाइडलाइन बनाई जाएगी. मंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों में ज्यादा बच्चे हैं, वहां दो शिफ्ट में स्कूल चलाने पर भी विचार किया जाएगा. इसको लेकर जल्द ही स्कूल संचालकों से चर्चा की जाएगी.वहीं क्लास में सख्ती के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश में यह भी कहा है कि बच्चों की संख्या बढ़ने पर दो पालियों में क्लास लगाने को कहा है। मालूम होगा कि प्रदेश में 9वीं से 12वीं क्लास को खोलने का आदेश पहले से जारी किया जा चुका है। वहीं अब पहली से 8वीं तक के स्कूल खोलने का आदेश जारी हुआ है।

Next Story