30 मई से 100 यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे ऑनलाइन कोर्सेज, TV पर होगी पढ़ाई…. वित्त मंत्री ने किया ऐलान

नयी दिल्ली 17 मई 2020। कोरोना संकट के बीच कालेज और स्कूल खुलने की दूर-दूर तक अभी संभावना नहीं दिख रही है। ऐसे में अब आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है। आज केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी आनलाइन पढ़ाई को लेकर अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कई बातें कही। वित्त मंत्री ने बताया लॉकडाउन के बीच कैसे बच्चे घर से पढ़ाई कर सकेंगे और इसे लेकर सरकार की क्या व्यवस्था है. उन्होंने ऐलान किया लॉकडाउन के दौरान शिक्षा के स्तर में किसी भी प्रकार की कमी न आए, इसलिए सरकार ने 100 यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्सेज की अनुमति दे दी है. ऐसे छात्र, जिनके पास लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनके लिए रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किए जाएंगे.

मंत्री ने तकनीक आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से पीएम ई विद्या प्रोग्राम की शुरुआत की जाएगी. यह पूरी तरह से ऑनलाइन एजुकेशन व्यवस्था होगी इससे दूर दराज के इलाकों में रहने वाले छात्रों को भी काफी मदद मिलेगी.इसके अलावा, पहली से लेकर बारहवीं तक हर कक्षा के लिये अलग-अलग टीवी चैनल शुरू किये जायेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि जो  बच्चों की मानसिक स्थिति को देखते हुए मनोदर्पण प्रोग्राम चलाया जाएगा और कम्युनिटी रेडियो और पॉडकास्ट होगा।

वन नेशन वन डिजिटल प्रोग्राम शुरू होगा 
केंद्र सरकार की ओर से डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में वन नेशन वन डिजिटल प्रोग्राम लेकर आएगी. इस योजना के तहत 1 से  क्लास 12 तक की कक्षाओं के लिए हर क्लास के लिए एक चैनल लॉन्च किया जाएगा. शिक्षा के क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कम्युनिटी रेडियो का भी सदुपयोग किया जाएगा.

Spread the love