कांग्रेस को एक और झटका : राज्यसभा चुनाव के ठीक पहले 5 और कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा…. मध्यप्रदेश के बाद गुजरात में भी कांग्रेस विधायकों में भाजपा की सेंध

गांधीनगर 15 मार्च 2020। मध्यप्रदेश के बाद गुजरात से भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर है। राज्यसभा चुनाव से पहले ही गुजरात कांग्रेस को झटका लगा है। गुजरात कांग्रेस के चार विधायकों के इस्तीफे के बाद एक और विधायक ने इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में गुजरात के पांच कांग्रेस विधायकों ने अपना इस्तीफा दे दिया है. गुजरात कांग्रेस के पांच विधायकों ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को सौंप दिया है. विधानसभा अध्यक्ष के जरिए कल इस्तीफा देने वाले विधायकों के नामों का खुलासा किया जाएगा. रविवार को कांग्रेस के 5 विधायकों प्रवीण मारू, मंगल गावित, सोमाभाई पटेल, जेवी काकड़िया और प्रद्युम्न जडेजा ने इस्तीफा दे दिया है।

गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव में कांग्रेस हॉर्स ट्रेडिंग को लेकर चिंतित है।  गुजरात विधानसभा में संख्याबल के आधार पर बीजेपी दो सीटें जीत सकती है और उसे तीसरी सीट जीतने के लिए कांग्रेस विधायकों के क्रॉस वोटिंग की जरूरत होगी क्योंकि पार्टी को तीनों सीटों पर जीत के लिए कुल 111 वोटों की जरुरत होगी। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी के पास 103 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 73, भारतीय ट्राइबल पार्टी के पास दो और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट है। एक निर्दलीय विधायक भी है।

इससे पहले शनिवार शाम करीब 14 विधायकों को अहमदाबाद से एक विमान से जयपुर के एक रिजॉर्ट में ले जाया गया। खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए कांग्रेस 35 विधायकों को जयपुर शिफ्ट करेगी। बाकी बचे विधायक रविवार को जयपुर पहुंचेंगे। वहीं, 15 विधायकों को उदयपुर ले जाया जाएगा। इसके अलावा, जिन विधायकों के बीजेपी से संपर्क की आशंका है, उन्हें गुजरात के ही किसी रिजॉर्ट में ठहराया जाएगा। बाकी बचे 18 विधायक सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे।

 

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.