SBI होम लोन ग्राहकों को एक और तोहफा…. जानें- कितनी घटेगी EMI…. फायदे के बीच बैंक ने एक झटका भी है दिया … जानिये पूरी खबर

रायपुर 7 अप्रैल 2020 । एसबीआई ग्राहकों के लिए मिलीजुली खबर है। बैंक ने लोन सस्ता कर दिया है तो जमा पर ब्याज में भी कटौती कर दी है। स्टेट बैंक ने बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है। नई दरें 10 अप्रैल से लागू होंगी। बैंक ने एक बयान में कहा कि एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी। और 0.35 प्रतिशत कटौती करने की घोषणा की। साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है।

दरअसल, एसबीआई (SBI) ने मंगलवार को मार्जिन कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में 35 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.35 फीसदी की कटौती कर दी है, और ये नई दरें 10 अप्रैल से लागू होगी.इस बदलाव के साथ ही बैंक का एक साल का एमसीएलआर 7.75 फीसद से घटकर 7.40 फीसद पर आ गया है. इस कटौती का सबसे ज्यादा फायदा होम लोन के ग्राहकों को मिलने वाला है.

इसके अलावा सभी तरह के रिटेल लोन ग्राहकों को भी इसका फायदा होगा.SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘इस कटौती के साथ एमसीएलआर से लिंक्ड 30 साल की अवधि के होम लोन की EMI प्रति लाख के हिसाब से 24 रुपये कम हो जाएगी.’यानी अगर किसी ने इस बैंक से 30 साल के लिए 30 लाख रुपये का लोन लिया है तो उसकी ईएमआई 720 रुपये कम हो जाएगी.

इसके अलावा SBI ने सभी अवधि के रिटेल और बल्क जमा पर भी ब्याज दर में 0.20 फीसदी से एक फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया है. SBI ने मंगलवार 7 अप्रैल को एक बयान जारी कर बताया कि सेविंग अकाउंट में 1 लाख तक की जमा राशि पर 3 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जबकि 1 लाख से ऊपर की जमा राशि पर 2.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा. यह बदलाव 15 अप्रैल से लागू होगा. गौरतलब है कि आरबीआई ने 27 मार्च को मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू का ऐलान करते हुए रेपो रेट में 0.75 फीसदी की कटौती का ऐलान किया था. इसके बाद SBI ने भी अपनी ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की कटौती कर दी थी.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.