अवैध शराब कारखाने को पकड़ने वाले अधिकारी-कर्मचारी होंगे पुरस्कृत……..बेमेतरा जिले में आबकारी विभाग ने की बड़ी कार्रवाई………संचालित अवैध फैक्ट्री एवं जमीन को राजसात करने की तैयारी

रायपुर, 22 जनवरी 2021। आबकारी मंत्री  कवासी लखमा के निर्देशन एवं आबकारी सचिव सह आयुक्त  निरंजन दास के मार्गदर्शन में बेमेतरा जिले में आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई की गई। प्रबंध संचालक आबकारी  ए.पी. त्रिपाठी और रायपुर कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन के मार्गदर्शन पर 20 जनवरी को आबकारी विभाग द्वारा रायपुर रोड स्थित सांकरा (भूमिया) थाना तिल्दा में रोड चेकिंग के दौरान बिलासपुर से आ रही स्वीफ्ट डिजायर कार सीजी 12 एएन 9211 को रोककर पूछताछ की गई।

जांच के दौरान कार से 50 पेटी गोवा व्हिस्की मध्यप्रदेश राज्य में विक्रय हेतु निर्मित 450 बल्क लीटर बरामद की गई। इस कार्रवाई के दौरान आरोपी अविभाष सिंह के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) एवं 36 के तहत प्रकरण दर्ज की गई। प्रकरण विवेचना के दौरान आरोपी विभाष सिंह से कड़ी पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा बेमेतरा जिले के नवागढ़ थाना अंतर्गत ग्राम जेवरा के जाट फार्म हाउस में अवैध मदिरा निर्माण का कारखाना संचालित होने की जानकारी दी।

प्रकरण की विवेचना अधिकारी  नीलम किरण सिंह आबकारी उप निरीक्षक द्वारा राज्य स्तरीय उड़न दस्ता को उपरोक्त की जानकारी दी गई। जिस पर डी.डी. पटेल आबकारी उप निरीक्षक राज्य स्तरीय उड़न दस्ता के नेतृत्व में जिला रायपुर की टीम तत्काल बेमेतरा रवाना होकर आरोपी द्वारा बताए गए स्थल की जांच की गई। जांच टीम द्वारा उक्त स्थल पर एक अवैध मदिरा निर्माण का कारखाना संचालित था जहां पर मदिरा निर्माण के लिए 4 ड्रम स्प्रिट (760 लीटर ओ.पी.) और मध्यप्रदेश राज्य में विक्रय के लिए लेबल लगी 70 पेटी गोवा व्हीस्की के साथ परिवहन में उपयोग किए जा रहे वाहन एक मिनी ट्रक माजदा को जप्त किया गया। अवैध रूप से संचालित इस कारखाने की जांच के दौरान आरोपी अनील वर्मा और कुलेश्वर वैष्णव के विरूद्ध आबकारी अधिनियम की धारा 34(1)(क), 34(2) एवं 59(क) के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपियों को जेल भेजकर प्रकरण विवेचना में लिया गया।

जांच टीम द्वारा अवैध मदिरा निर्माण परिवहन एवं विक्रय की उक्त घटना के विरूद्ध कायम किए गए प्रकरण में शामिल अन्य लोगों की पतासाजी की जा रही है एवं विवेचना उपरांत प्रकरण में शामिल सभी आरोपियों के विरूद्ध भी सह अपराधी होने का आपराधिक प्रकरण दर्ज कर विधिवत कार्यवाही की जाएगी। आबकारी आयुक्त द्वारा प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए घटना स्थल क्षेत्र के प्रभारी अधिकारी उप निरीक्षक  जलेश कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उनका मुख्यालय आबकारी आयुक्त कार्यालय रायपुर नियुक्त किया गया है। जांच टीम की उक्त कार्रवाई में 17 लाख रूपए मूल्य की जप्त मदिरा और 15 लाख रूपए की कीमत की 2 नग चार पहिया वाहन बरामद की गई। आबकारी विभाग द्वारा नवागढ़ में संचालित अवैध फैक्ट्री एवं जमीन को राजसात करने की योजना बनाई जा रही है।

प्रकरण में त्वरित कार्रवाई करने के लिए आबकारी उप निरीक्षक नीलम किरण सिंह,  पंकज कुजूर,  अनिल मित्तल,  डी.डी. पटेल तथा आबकारी मुख्य आरक्षक  विक्रम सिंह,  लखन लाल ओसले, संतोष दुबे सहित आबकारी आरक्षक विजय वर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

Spread the love