Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ कोरोना नियंत्रण में नम्बर -1, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दें: मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल , वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए कलेक्टरों को निर्देश…

छत्तीसगढ़ कोरोना नियंत्रण में नम्बर -1, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दें: मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल , वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए दिए कलेक्टरों को निर्देश…
X
By NPG News

रायपुर, 01 मई 2020 मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सभी निर्माण एजेंसियों को पुल-पुलियों, सड़क आदि के निर्माण तेजी से कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मनरेगा में जल संग्रहण संरचनाओं और गरवा योजना के अंतर्गत गौठानों में चारागाह बाड़ी विकास के कार्य प्राथमिकता से लिए जाएं। मण्डल आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी संभागायुक्तों, कलेक्टरों, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, वनमण्डलाधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल ने कहा कि भारत वर्ष में कोरोना के 3 गुना केश हो गए है, जबकि छत्तीसगढ़ में केवल 33 से 40 हुआ। इसके लिए आप बधाई के पात्र है। ग्रामीण अंचलों में बनाए जा रहे गौठानों में चारागाह विकसित किए जाएं। गौठानों के पास में ही तालाबों का भी निर्माण करवाया जाए। साथ ही यहां पशुनस्ल सुधार के कार्य भी किए जाएं। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने के कार्य से महिलाओं को जोड़ा जाए। महिलाओं द्वारा उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट की खरीदी वन विभाग द्वारा की जाए। इसी प्रकार गौठानों को आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करने यहां आवश्यक अधोसंरचना भी विकसित की जाए। सभी गौठानों में छायादार वृक्षों का रोपण किया जाए। खरीफ मौसम के लिए सभी तैयारी शुरू की जाएं। खाद, बीज सहित किसानों को दी जाने वाली कृषि अदानों की आपूर्ति समय पर की जाए। किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा के तहत नहरों की मरम्मत सहित अन्य जल संरचनाओं के रख-रखाव और मरम्मत के ज्यादा से ज्यादा कार्य कराये जाएं। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में डी.जी.पी. डी.एम. अवस्थी, पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी और अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त मनिन्दर कौर द्विवेदी सहित अन्य विभागों के सचिव शामिल हुए।
निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए मण्डल ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम वन गमन पथ मार्ग के चिहांकित कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं। उन्होंने सभी जिलों के कलेक्टरों से कहा कि कोरोना संक्रमण के बचाव और रोकथाम के लिए सभी जिलों में जिला अस्पतालों में कोविड अस्पताल, आइसोलेशन वार्ड बनाने के लिए समुचित कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ के दूसरे प्रदेशों में काम कर रहे मजदूर और अन्य व्यक्ति प्रदेश में वापस आएंगे। उस समय बहुत सतर्कता की जरूरत होगी। बाहर से आने वाले मजदूरों की सूचना सरपंच और सचिव के माध्यम से संबंधित अनुभागीय अधिकारी को अनिवार्य रूप से भेजी जाए। मजदूरों को विभिन्न समस्याओं तथा उन्हें जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर भी एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि सभी जिले के शासकीय कार्यालयों को सेनेटाईज किया जाए। कार्यालय को साफ एवं स्वच्छ रखा जाए। आवश्यकतानुसार कार्यालय में रंग-रोगन भी किया जाए। कार्यालयों में अनावश्यक पड़े कबाड़ इत्यादि हटा दिया जाए। मुख्य सचिव ने राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं के संबंध मं कलेक्टरों को निर्देश देते हुए कहा कि मनरेगा के तहत नहरों की मरम्मत सहित अन्य जल संरचनाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा कार्य कराये जाएं। ग्राम पंचायतों में बनने वाले गौठानों के स्थल चयन करते समय यह ध्यान रखा जाए कि वहां प्राकृतिक तौर वहां छायादार वृक्ष हो। गौठानों के पास ही चारागाह बनाए जाएं और संभवतः पास में ही तालाबों का भी निर्माण करवाया जाए। उन्होंने गौठानों को ग्रामीण आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए समुचित कार्य करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए। इसी तरह से आगामी दिनों में सभी जिलों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने आवश्यक तैयारी करने के भी निर्देश दिए। वृक्षारोपण के समय नदियों के किनारे विशेष रूप से वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।
वीडियो काॅन्फ्रंेसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव गृह विभाग श्री सुब्रत साहू ने छत्तीसगढ़ के दूसरे प्रदेशों में काम कर रहे मजदूरों और व्यक्तियों की वापसी के बाद उन्हें कोरेंटाईन में रखने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए। इसी तरह से छत्तीसगढ़ से अन्य प्रदेशों को जाने वाले लोगों के लिए पास जारी करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए। अपर मुख्य सचिव श्री साहू ने देश के विभिन्न कोरोना हाॅटस्पाट जिलों से आने वाले किसी भी व्यक्ति को राज्य में नहीं आने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने सभी जिले के कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से उनकी विभिन्न संकाओं का भी वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समाधान किया। डीजीपी श्री डी.एम. अवस्थी ने अधिकारियों को आगामी दिनों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए और सजगता और सक्रियता से काम करने के निर्देश दिए। वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग में पीसीसीएफ श्री राकेश चतुर्वेदी, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री गौरव द्विवेदी, स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक, खाद्य एवं परिवहन विभाग के सचिव डाॅ. कमलप्रीत सिंह, नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव श्रीमती अलरमेल मंगई डी., पर्यटन विभाग के श्री सचिव अन्बलगन पी. सहित अन्य अधिकारियों ने अपने विभागीय योजनाओं के संबंध में सभी कलेक्टरों एवं अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Next Story