NTPC के लारा प्लांट में 800 मेगावाॅट की दूसरी यूनिट चालू, अगले महीने तक कामर्सियल प्रोडक्शन चालू हो जाएगा, देश का सबसे बड़ा पावर प्लांट बनेगा लारा

NPG.NEWS
रायपुर/रायगढ़, 21 जुलाई 2020। कोरोना संक्रमण के बीच एनटीपीसी से एक अच्छी खबर आ रही है…4800 मेगावाॅट प्रस्तावित क्षमता वाले इस संयंत्र की दूसरी यूनिट चालू हो गई है। 800 मेगावाॅट की इस यूनिट के चालू होने से लारा पावर प्लांट की क्षमता अब 1600 मेगावाॅट हो जाएगी।
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में लारा पावर प्लांट स्थित है। 4800 मेगावाॅॅट की क्षमता वाला लारा बिजली संयंत्र देश का सबसे बड़ा पावर प्लांट होगा। इसमें 800 मेगावाॅट की छह यूनिट स्थापित होनी है। एक यूनिट पहले से प्रारंभ हो चुकी है। दूसरी यूनिट का थोड़ा सा काम बच गया था। लेकिन, तब तक कोरोना के संक्रमण के चलते देश में लाॅकडाउन का ऐलान हो गया।
लारा पावर प्लांट एनटीपीसी के वेस्टर्न रीजन-2 में आता है। कोरोना के लाॅकडाउन के चलते एनटीपीसी प्रबंधन के लिए इस यूनिट को सिंक्रोनाइज करना कठिन टास्क हो गया था। लेबर की समस्या के साथ आवश्यक मशीनरी बाहर से मंगाना मुश्किल था। लेकिन, एनटीपीसी के अधिकारियों ने बेहतर कोआर्डिनेशन के जरिये दूसरी यूनिट को सिंक्रोनाइज करने में कामयाबी अर्जित कर ली। बताते हैं, सिंक्रोनाइज करने के बाद इस नई यूनिट को सफलतापूर्वक 72 घंटे आपरेट भी किया गया।
एनटीपीस के वेस्टर्न रीजन-2 के ईडी विनोद चैधरी ने दूसरी यूनिट सफलतापूर्वक सिंक्रोनाइज करने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि अगस्त लास्ट तक इस यूनिट से कामर्सियल प्रोडक्शन भी चालू हो जाएगा।

ज्ञातव्य है, 19 सितंबर 2013 को तत्कालीन प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह ने लारा पावर प्लांट का शिलान्यास किया था।

Spread the love