केंद्र सरकार के बड़ा फैसला …कोरोना के चलते NPR अनिश्चितकाल के लिए स्थगित…

नई दिल्ली 25 मार्च 2020 कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी की एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल तक के लिए रोक दिया है.

एनपीआर की प्रक्रिया कई राज्य 1 अप्रैल से शुरू करने वाले थे. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण और इसके संभावित खतरों का आकलन करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा है कि अगले आदेश तक एनपीआर को अपडेट करने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है.

जनगणना का काम दो चरणों में पूरा किया जाना था। पहला चरण अप्रैल से सितंबर 2020 तक और दूसरा चरण 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तक होना था। पहले चरण के साथ ही असम को छोड़ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किया जाना था।

मंगलवार की शाम 8:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में 21 दिनों तक पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की थी। यह लॉक डाउन बुधवार की रात 12:00 बजे से चालू हो गया है। इस वजह से 1 अप्रैल से जनगणना और एनपीआर अपडेशन का काम नहीं हो सकता था। कुछ दिनों पहले जनगणना से जुड़े अधिकारियों की बैठक में गृह मंत्रालय ने कहा था कि जनगणना और एनपीआर अपडेशन की तैयारियां जोरों पर है और 1 अप्रैल से यह काम शुरू हो जाएंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.