Begin typing your search above and press return to search.

NPG स्पेशल : महुआ से हर्बल सेनेटाइजर बनाने वाला देश का पहला जिला बना जशपुर, सीएम ने भी की तारीफ…कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर बोले…उन्नत क्वालिटी का है हर्बल सेनेटाइजर…

NPG स्पेशल : महुआ से हर्बल सेनेटाइजर बनाने वाला देश का पहला जिला बना जशपुर, सीएम ने भी की तारीफ…कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर बोले…उन्नत क्वालिटी का है हर्बल सेनेटाइजर…
X
By NPG News

जशपुर 11 मई 2020 जिला प्रशासन और युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने महुआ को परिष्कृत कर हर्बल सेनेटाइजर बनाया है जो कि पूरी तरह सुरक्षित है और उपयोगी है। कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर के पहल पर इस हर्बल सेनेटाइजर बनाने की तकनीक को समर्थ ने विकसित किया है। जिला प्रशासन जशपुर अब इस तकनीक के द्वारा हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण स्वसहायता समूह के द्वारा कर रहा है। यह उन्नत क्वालिटी का सैनिटाइजर है ।

जिला प्रशासन और वन विभाग के संयुक्त प्रयास से स्वयंसेवी सहायता समूह के द्वारा वनोपज से हर्बल सैनिटाइजर का निर्माण किया गया है इसका निर्माण अभी लघु पैमाने पर किया गया है। जिसका व्यापक पैमाने पर उत्पादन कर पूरे जशपुर जिले में सभी लोगों तक सैनिटाइजर पहुंचाने का व्यवस्था जिला प्रशासन कर रहा है। अभी हर्बल सैनिटाइजर का अल्प मात्रा में निर्माण किया गया है। आज सैनिटाइजर को झारखंड राज्य की सीमा में ड्यूटी कर रहे सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों एवं कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ड्यूटी में तैनात पुलिस के जवानों को वितरण किया गया है। इस अवसर पर जिला कलेक्टर निलेश क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक, शंकर लाल बघेल वन मंडल अधिकारी कृष्ण जाधव उप वन मंडल अधिकारी सुरेश गुप्ता युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन एवं स्व सहायता समूह के सदस्य उपस्थित रहे।

जशपुर जिले के कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर व युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन की मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी खूब तारीफ की है सीएम ने कलेक्टर ,युवा वैज्ञानिक ,महिला समूह की इस पहले को बहुत सराहा है…साथ ही लोगों से इस सैनिटाइजर को इस्तमाल करने की अपील की है

इस अवसर पर कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर ने कहा कि वनोपज महुआ से निर्मित यह सैनिटाइजर उन्नत क्वालिटी का है और इससे कुछ साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस सैनिटाइजर का ज्यादा से ज्यादा उत्पादन किया जाए और जिले के सभी लोगों को बांटा जाएगा ताकि कोरोना कोविड 19 से बचने में सहायता मिलेगी.।

वन मंडलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव ने कहा कि सकरडेगा में पुलिस के जवान ड्यूटी कर रहे हैं जिनके लिए जिले में उपलब्ध वनोपज से हर्बल सैनिटाइजर बनाया गया है जिससे कोरोना से लड़ने के लिए उनको संबल मिलेगा और वे संक्रमण से बचे रहेंगे। पुलिस अधीक्षक शंकरलाल बघेल ने कहा कि आमजन भी इस सैनिटाइजर को उपयोग करेंगे जिससे कोरोना से बचाव संभव होगा ।
युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने कहा कि वनधन विकास योजना के अंतर्गत सिगनी स्व सहायता समूह के द्वारा तैयार किया गया हर्बल सैनिटाइजर किफायती और बहुत ही उपयोगी है।

Next Story