NPG Breaking-राज्यपाल अनसुईया उइके ने अपने दस्तखत से किया ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति की नियुक्ति, बीजेपी शासन काल के वीसी फिर रिपीट हुए

NPG.NEWS
रायपुर, 2 मार्च 2020। पं0 सुंदरलाल ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति वंश गोपाल सिंह फिर से पांच साल के लिए इसी विश्वविद्यालय के कुलपति अपाइंट हो गए हैं। राज्यपाल अनसुईया उइके ने आज उनके नाम का आदेश जारी कर दिया।


खास बात यह है कि कुलपति की नियुक्ति का आदेश राज्यपाल ने जारी किया है। आमतौर पर कुलपति के अपाइंटमेंट आर्डर राज्यपाल का सचिवालय जारी करता है। मसलन, राज्यपाल के सिकरेट्री या डिप्टी सिकरेट्री। लेकिन, यह पहला मौका होगा, जब राज्यपाल के हस्ताक्षर से आदेश जारी हुआ है।
आरएसएस पृष्ठभूमि के वंशगोपाल सिंह को रमन सरकार के दौरान पं0 सुंदरलाल शर्मा विवि का वाइस चांसलर नियुक्त किया गया था। महत्वपूर्ण यह भी है कि सूबे में जब सरकार बदली तो ओपन यूनिवर्सिटी को छोड़कर भाजपा सरकार में नियुक्त सारे कुलपति हटा दिए गए थे। कुछ ने स्वयं से होकर इस्तीफा दे दिया तो कुछ को धारा 52 लगाकर बर्खास्त कर दिया गया। वंश गोपाल सिंह चूकि संघ से जु़ड़े रहे हैं, इसलिए उन्हें रिपीट होने पर शिक्षाजगत में आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।
ज्ञातव्य है, ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति के लिए स्कूटनी करके सात नामों का पेनल बनाया गया था। इसमें से राज्यपाल ने सिंह के नाम पर मुहर लगा दिया। पं0 रविशंकर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रहे हैं वंश गोपाल सिंह।

Spread the love