अब TikTok ओपन करते ही आपको दिखेगा कुछ ऐसा, शटडाउन हुआ चीनी ऐप…. अब नहीं करेगा काम…

नईदिल्ली 30 जून 2020. TikTok ने मंगलवार शाम से काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया है. अब TikTok ओपन करने पर एक नोटिस दिख रहा है. खबर लिखे जाने तक आईफोन में टिकटॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं. होम पेज ब्लैंक हो चुका है. हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अब भी ये काम कर रहा है.

भारत सरकार ने सोमवार को TikTok सहित 59 चीनी ऐप्स बैन करने का ऐलान किया था. आज सुबह से ही इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाया जाने लगा. हालांकि अब TikTok ने काम करना बंद कर दिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले भारत में जब टिक टॉक को बैन किया गया था तो यूजर्स के स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल्ड ऐप काम कर रहा था. लेकिन इस बार सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिए इसे ब्लॉक करा दिया है.

अब TikTok ओपन करने पर एक नोटिस दिख रहा है. आईफोन में टिक टॉक ने काम करना बंद कर दिया है और नए वीडियोज लोड नहीं हो रहे हैं. होम पेज ब्लैंक हो चुका है. हालांकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में अब भी ये काम कर रहा है.

TikTok ओपन करते ही दिखाए जाने वाले नोटिस में लिखा है, ‘’हम भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को ब्लॉक किए जाने का पालन कर रहे हैं. सभी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है’

हालांकि टिक टॉक के अलावा दूसरे चीनी ऐप्स जैसे कैम स्कैनर, शेयर इट और यूसी जैसे ऐप्स अभी भी काम कर रहे हैं. इनमें से कुछ ऐप्स डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं.

फिलहाल ये साफ नहीं है कि यूजर्स के जो टिक टॉक पर वीडियोज पहले से हैं या डाउनलोड किए गए हैं उनका क्या होगा.

notice_063020063130.jpg

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इन ऐप्स की वजह से देश की अखंडता और सुरक्षा को काफी खतरा हो गया है. इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है. फिलहाल इन सभी ऐप्स को भारत में गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है.  ऐसे में भारतीय नागरिकों को बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे. हालांकि जिन लोगों ने इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड किया है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.