….अब छत्तीसगढ़ में राजकीय गमछा !….मंत्री अमरजीत के निर्देश पर विभाग ने शुरू की तैयारी…. आमलोगों से डिजाइन किया जायेगा आमंत्रित…इन आयोजनों में होगा उपयोग

रायपुर 20 फरवरी 2020। राजगीत के बाद अब जल्द ही छत्तीसगढ़ का राजकीय गमछा भी होगा। संस्कृति विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। मंत्री अमरजीत भगत के निर्देश के बाद विभाग जल्द ही लोगों से डिजाइन आमंत्रित करेगा और फिर उनमें एक डिजाइन को सेलेक्ट कर उसे राजकीय गमछे के रूप में मान्यता दे दी जायेगी। कल समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री अमरजीत भगत ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा और पहचान को दर्शाते राजकीय गमछे को तैयार किया जाये।

दरअसल मंत्री अमरजीत भगत को राजकीय गमछे का आइडिया उस दौरान आया था, जब वो आदिवासी महोत्सव के दौरान अन्य प्रदेश के दौरे पर गये थे। इस दौरान असम..ओडिशा जैसे राज्यों में उनका स्वागत पारंपरिक गमछे से किया गया था। उसी के आधार पर अब छत्तीसगढ़ी गमछे का भी स्वरूप तैयार किया जा रहा है।

इस राजकीय गमछे का उपयोग प्रदेश में शासकीय आयोजनों के अलावे राजकीय अतिथि या फिर राज्य भ्रमण पर आने वाले विशिष्ट जनों के स्वागत में किया जायेगा।

Spread the love