अब CGhaat.in के जरिये मिलेगी आनलाइन मेडिसीन…. होमआइसोलेशन के मरीजों को रायपुर जिला प्रशासन ने दी बड़ी सुविधा… अब एक क्लिक में घर पहुंचेगी दवा…

रायपुर 26 सितम्बर 2020। अब ऑनलाइन पोर्टल सीजी हाट के जरिये दवाई की भी होम डिलीवरी होगी। जिला प्रशासन ने कोरोना संकट को देखते हुए इस बात का निर्णय लिया है। हालांकि प्रथम चरण में दवाई की होम डिलीवरी का फ़ायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो कोरोना पॉजिटिव है और होम आइसोलेशन में है। आपको बता दे अप्रैल माह में लॉकडाउन के दौरान फल एवं सब्जी की घर पहुंच सेवा के लिए चिप्स ने वेबपोर्टल सीजी हाट तैयार किया था। पोर्टल में होम डिलीवरी के लिए फल और सब्जी के साथ दूध व किराना सामान आदि अन्य वस्तुओं की उपलब्धता दी, जिसके लिए ग्राहकों को इस वेबसाइट में अपना ऑनलाइन पंजीयन कराना होता है। जिसके बाद लॉगिन कर सीधे वे वेंडरों को पोर्टल पर ही ऑडर देकर लोग सामान मंगा सकते थे । आर्डर ट्रैकिंग के लिए एसएमएस नोटिफिकेशन की भी व्यवस्था रखी गयी थी।

अब इस आनलाइन सिस्टम को और एडवांस करते हुए मेडिकल की भी सुविधा शुरू कर दी गई है । होम आइसोलेशन प्रभारी रायपुर एडीएम विनीत नंदनवार ने बताया जिला प्रशासन ने दवा व्यापारियों से बैठक कर सहमति बनायी है कि अब इस वेबपोर्टल के लिए दवाओं की भी आनलाइन डिलीवरी की जायेगी। इस ऐप के माध्यम से जिले के 50 से ज्यादा मेडिकल व्यापारियों को जोड़ लिया गया है, जिससे लोगों को घर पहुंच दवा, मास्क व छोटे उपकरण भी अब आसानी से मिल पाएंगे। एडीएम विनीत नंदनवार ने बताया होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों को स्वास्थ्य विभाग से समय पर दवाएं दी जा रही हैं, लेकिन यह सुविधा आपातकाल के शुरू की गई है। ऐसे में लोगो को दवाई के लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा।

कैसे मिलेगी दवाई
होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के घर के बाहर एक झोला लटकाने की व्यवस्था करनी होगी। जिसमें दवा के बिल के अनुरूप पैसे रखने होंगे। होम डिलिवरी करने आ रहे डिलिवरी ब्वाय की तरफ से दवा को उसी झोले में डाला जायेगा और दवा के बिल के अनुरूप पैसे को लिया जायेगा। इस पूरी प्रक्रिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.