Begin typing your search above and press return to search.

ध्यान दें: WhatsApp के जरिए भी खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, जानें इससे कैसे बचें

ध्यान दें: WhatsApp के जरिए भी खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, जानें इससे कैसे बचें
X
By NPG News

नईदिल्ली 28 सितम्बर 2020. देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है। एसबीआई ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल्स वॉट्सऐप पर उन्हें अपना निशाना बना सकते हैं। अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट में एसबीआई ने स्कैम के बारे में डीटेल्स शेयर की हैं। आइये आपको इस बारे में सबकुछ बताते हैं।” एसबीआई (SBI) ने इसके साथ ही यह भी बताया है कि WhatsApp पर धोखाधड़ी करने वालों से आपको कैसे बचना है। अगर आपको कोई फ्रॉड मैसेज WhatsApp पर आता है, तो उसको लेकर क्या करना है? आइये आपको इस बारे में सबकुछ बताते हैं।

डिजिटल पेमेंट के साथ-साथ ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी भी बढ़ी है। अब, साइबर क्रिमिनल्स WhatsApp कॉल और संदेशों के माध्यम से ग्राहकों से संपर्क कर रहे हैं। एसबीआई (SBI) ने कहा है बैंक धोखाधड़ी करने वाले साइबर अपराधी आपको लुभावने ऑफर के बारे में बताते हैं, जैसे ग्राहकों को लॉटरी जीतने के बारे में सूचित करना। जिसके बाद वह उन्हें एक फर्जी एसबीआई नंबर पर कॉल करने को कहते हैं। साइबर क्रिमिनल्स ग्राहकों से कहते हैं कि अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए डीटेल्स शेयर करना बहुत जरूरी है। साइबर क्रिमिनल्स बस ग्राहकों की एक गलती का इतंजार करते हैं और जैसे आपने साइबर क्रिमिनल्स को मौका दिया, वह अपना काम कर लेते हैं।

कैसे बचें

WhatsApp Bank Fraud से -एसबीआई (SBI) ने कहा है सबके पहले ग्राहक किसी अनजान नंबर से आने वाली वॉट्सऐप कॉल या मेसेज का जवाब ना दें। – कृपया ध्यान रखें कि SBI कभी भी ईमेल / एसएमएस / सीए / वॉट्सऐप कॉल के माध्यम से व्यक्तिगत या खाता विशेष जानकारी के लिए पूछता नहीं है। -एसबीआई (SBI) साफतौर पर अपने ग्राहकों से कहा है कि कंपनी किसी भी लॉटरी स्कीम या लकी ग्राहक उपहार नहीं चला रही है। कृपया सुरक्षित रहें और इस तरह के किसी भी जाल में पड़ने से पहले सोचें। – भूलकर भी आप किसी फर्जी कॉल और मैसेज पर भरोसा ना करें। -कृपया इस संदेश को ऐसे किसी भी धोखाधड़ी से बचाने के लिए लोगों के साथ साझा करें।

एसबीआई (SBI) के मुताबिक यदि बैंक की गलती के कारण कोई धोखाधड़ी होती है, तो ग्राहक को पूरा रिफंड मिलता है। लेकिन यदि ग्राहक की लापरवाही के कारण नुकसान हुआ है, तो उसे रिफंड नहीं मिलेगा।

Next Story