Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हो जाएं अलर्ट… 1 अगस्त से बदले मिनिमम बैलेंस और कैश लेनदेन के नियम…फैसले से लाखों खाताधारकों पर पड़ेगा असर….

काम की खबर: इन बैंकों में है आपका अकाउंट तो हो जाएं अलर्ट… 1 अगस्त से बदले मिनिमम बैलेंस और कैश लेनदेन के नियम…फैसले से लाखों खाताधारकों पर पड़ेगा असर….
X
By NPG News

नई दिल्ली 16 जुलाई 2020। देश के कई बैंक एक अगस्त से अपने सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहे हैं. ऐसे में अगर आपने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवा रखें है तो अलर्ट हो जाइये। क्योंकि एक से ज्यादा अकाउंट खुलवाने के कई नुकसान हैं। और इस बात के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक ने अपने खाताधारकों को बड़ा झटका देते हुए मिनिमम बैंलेस और कैश लेन-देन के नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अगस्त से लागू हो जाएगा। नए नियम के मुताबिक आप पर बोझ बढ़ने वाला है।

बैंकों ने अपने नकदी संतुलन और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा लेने के लिए ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और RBL बैंक ने 1 अगस्त से खाते में न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। 1 अगस्त से इन बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने की घोषणा की है। न केवल मिनिमम बैलेंस ब्लिक 3 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश लेन-देन करने पर भी चार्ज देना होगा।

1 अगस्त से बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने तीन फ्री ट्रांजैक्शन के बाद लेनदेन पर चार्ज वसूलने का फैसला किया है। अगर इन बैंकों के कैश ट्रांजैक्शन और न्यूनतम बैलेंस के नियमों को देखें तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र में सेविंग अकाउंट धारकों को मेट्रो शहर में अपने खाते में कम से कम 2,000 रुपए का निर्देश दिया, पहले ये सीमा 1500 रुपए थी। अगर आप अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस बनाए नहीं रखते हैं तो मेट्रो शहरों में 75 रुपए, सेमी मेट्रो शहरों में 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपए प्रति महीने का जुर्माना भरना होगा।

वहीं बैंक ऑफ महाराष्ट्र के खाताधारकों को 3 फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बाद आपको हर जमा-निकासी के लिए 100 रुपए तक का भुगतान करना पड़ सकते हैं। ये शुल्क आपने जमा और निकासी की रकम पर निर्भर करता है। वहीं बैंक ने लॉकर पर भी पेनेल्टी बढ़ा दी है। बैंक का कहना है कि वो चाहते हैं कि लोग कोरोना संकट के काल में कम से कम बैंक आए और अपनी जरूरतों के लिए डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करें।

एक्सिस बैंक ने भी अपने ग्राहकों से चार्ज वसूलने का फैसला किया है, जिसके तहत फ्री ट्रांजैक्शन के बाद किए गए लेनदेन पर आपको हर ट्रांजैक्शन के लिए 25 रुपए का शुल्क चुकाना पड़ सकता है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक ने खाताधारकों पर 5 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश लेनेदेन के लिए पेनेल्टी लगाने की बात कही है।

बैंक ने कहा है कि 5 फ्री ट्रांजैक्शन के बाद डेबिट कार्ड-एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपये प्रति नकद निकासी देना पड़ेगा। वहीं गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.5 रुपए का शुल्क प्रति ट्रांजैक्शन लेना पड़ेगा।

Next Story