npg
Exclusive

सरकार की बड़ी सौगातः छत्तीसगढ़ में अब आधे से भी कम रेट में मिलेंगी दवाइयां, 20 अक्टूबर से राज्य सरकार करने जा रही धन्वंतरी जेनेरिक स्टोर्स की शुरूआत, पढ़िये रायपुर, बिलासपुर समेत किन शहरों में कितनी दुकानें खुलेंगी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को इस योजना की शुरूआत करेंगे। इन दुकानों में बाजार से 50 से 65 फीसदी कम रेट में दवाइयां मिलेंगी। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के बाद इसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात मानी जा रही।

सरकार की बड़ी सौगातः छत्तीसगढ़ में अब आधे से भी कम रेट में मिलेंगी दवाइयां, 20 अक्टूबर से राज्य सरकार करने जा रही धन्वंतरी जेनेरिक स्टोर्स की शुरूआत, पढ़िये रायपुर, बिलासपुर समेत किन शहरों में कितनी दुकानें खुलेंगी
X

रायपुर, 14 अक्टूबर 2021। छत्तीसगढ़ सरकार आम आदमी को सस्ती दवाइयां मुहैया कराने के लिए पूरे राज्य मे ंधन्वंतरी जेनेेरिक मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 20 अक्टूबर को इस योजना की शुरूआत करेंगे। इन दुकानों में बाजार से 50 से 65 फीसदी कम रेट में दवाइयां मिलेंगी। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के बाद इसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात मानी जा रही।

अफसरों ने बताया कि प्रयास है कि 20 अक्टूबर को रायपुर, बिलासपुर समेत लगभग सभी जिलों में धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खुल जाए। रायपुर और बिलासपुर चूकि बड़े शहर हैं लिहाजा, नगरीय प्रशासन विभाग का प्रयास है, 20 अक्टूबर को रायपुर में 10 और बिलासपुर में पांच दुकानें प्रारंभ हो जाए। अधिकारियों का कहना है, लभगभ सभी जिलों में एक-एक, दो-दो जेनेरिक दुकानें खोली जाएंगी। 20 अक्टूबर को दुकानें खोलने के लिए कलेक्टरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय प्रशासन विभाग का कहना है, वैश्विक महामारी कोविड के दौर में लोगों को सस्ती और क्वालिटी दवाओं की उपलब्धता एक बहुत कठिन कार्य रहा है। भारत सरकार के जनऔषधि केंद्र यूं तो देश के सभी प्रमुख शहरों में खोले गए है लेकिन इसके व्यवसायिक माडल के अभाव में ये केंद्र कुछ खास सफल नहीं कहे जा सकते।।

हालांकि भारत विश्व का सबसे बड़ा जेनेरिक दवाई का उत्पादक और निर्यातक देश है फिर भी देश में ही जेनेरिक दवाओं की सहज उपलब्धता का सवाल एक यक्ष प्रश्न की तरह है।

इसी यक्ष प्रश्न का संभावित उत्तर खोजा है भूपेश सरकार ने और प्रदेश की जनता के हित में लेकर आ रही है एक ऐसी योजना जिसमे कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 50प्रतिशत की भारी छूट पर जेनेरिक दवाइयां प्राप्त कर सकता है।

भूपेश सरकार द्वारा 20 अक्टूबर 2021 से प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय क्षेत्रों में 50 से अधिक श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स की शुरुआत की जा रही है।

इन मेडिकल स्टोर्स की खास बात यह है कि यहां जेनेरिक दवाएं 50 से 65 प्रतिशत की छूट पर मिलेंगी। साथ ही छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पाद भी इन दुकानों पर उपलब्ध होंगे।। शीघ्र ही इन दुकानों की संख्या बढ़ाकर 184 तक की जाएगी जिससे अधिक से अधिक नागरिकों को इसका लाभ मिल सके।।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शहरी स्वास्थ्य अधोसंरचना के विकास में अभूतपूर्व कदम उठाए है जिसके तहत मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर और अब धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स से शहरी जनता बेहद उत्साहित और खुश है।।

मुख्यमंत्री बोले...सब्बो स्वस्थ जम्मो सुग्घर परिकल्पना होगी साकार

हमारी सरकार ने गरीबों और वंचित वर्गों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु प्रभावी कदम उठाए हैं। इस दिशा में पहल करते हुए हमने मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना प्रारंभ की जिससे अब मजदूरों और गरीबों को उनके घर के पास ही मोहल्ले में मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिए मुफ्त इलाज, टेस्ट और दवाइयां मिल रही है। 13अक्टूबर तक इस योजना से 10 लाख से अधिक लोगों से लाभान्वित किया गया है। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए अब हम श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स शुरू करने जा रहे हैं जहां सभी नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाएं 50से 65 प्रतिशत की भारी छूट पर मिलेंगी। मुझे आशा है कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिलेगा और उनपर दवाइयों के खर्च का बोझ कुछ कम हो सकेगा।। इस योजना से हम अपने सब्बो स्वस्थ जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे।

सेवा जतन सरोकार

सेवा जतन सरोकार....छत्तीसगढ़ सरकार का आदर्श वाक्य है, जिसे चरितार्थ करने की दिशा में मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में हम श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना प्रारंभ कर रहे हैं। जिसमे 300 से ज्यादा जेनेरिक दवाइयां, सर्जिकल समान न्यूनतम 50 प्रतिशत की भारी छूट पर मिलेंगी और साथ ही हर्बल उत्पाद भी मिलेंगे। मुझे विश्वास है कि इस योजना से हम लोगों के दवाओं पर हो रहे खर्च को कम कर उनकी अर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने में सफल होंगे।।

Next Story